गंगा जल स्तर में आई कमी, तटीय गांवों में राहत

अनूपशहर में गंगा जल में एक फुट की गिरावट के साथ गंगा किनारे गांवों के लोगों ने राहत की सांस ली। गंगा जल बढ़ने से ग्रामीण अंचल में हालत बिगड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने बाढ़ चौकियों को स्थापित कराया था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 11:23 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 11:23 PM (IST)
गंगा जल स्तर में आई कमी, तटीय गांवों में राहत
गंगा जल स्तर में आई कमी, तटीय गांवों में राहत

बुलंदशहर, जेएनएन। अनूपशहर में गंगा जल में एक फुट की गिरावट के साथ गंगा किनारे गांवों के लोगों ने राहत की सांस ली। गंगा जल बढ़ने से ग्रामीण अंचल में हालत बिगड़ने की आशंका को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने बाढ़ चौकियों को स्थापित कराया था।

पहाड़ी व मैदान क्षेत्रों में वर्षा रुकने से गंगा नदी में आई बाढ़ में कमी आने लगी है। 24 घंटे में एक फुट जल स्तर घट गया है। यदि जल घटने की स्थिति यहीं रही तो दो-तीन दिन में जल स्तर सामान्य हो जाएगा। जल घटने के बाद भी गंगा किनारे बसे गांवों के गंगा किनारे के जंगल में पानी भरा होने के कारण खेतों में पानी भरा है। जिसके कारण ग्रामीणों को पशुओं का चारा काटकर लाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर में अभी भी जाह्ववी प्लेट फार्म, गंगाद्वार, कुंज घाट पर मुख्य सड़क पर जल भरा हुआ है। जिससे गंगा स्नान करने वालों को स्नान करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तहसीलदार धर्मेन्द्र कुमार सिंह का कहना है, कि प्रशासन द्वारा गंगा जल की प्रत्येक स्थिति का आंकलन किया जा रहा है, गंगा किनारे बसे गांवों के लेखपालों को निगरानी के निर्देश दिए है। जल घटने के दौरान भी लेखपाल की जिम्मेदारी रहेगी वह नियमित रिपोर्ट देंगे। जिससे कहीं भी किसी प्रकार की चूक न हो।

chat bot
आपका साथी