20 मई से छह लाख गरीबों को मिलेगा पीएम खाद्यान्न

कोरोना काल में गरीब परिवारों के लिए यह अच्छी खबर है। कोविड-19 संक्रमण के चलते लोग भूखे न रहें और परिवार में मुफलिसी का आलम न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने रूटीन का खाद्यान्न वितरण के बाद अतिरिक्त खाद्यान्न वितरण करने का फैसला लिया है। अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट सस्ते गल्ले की दुकान पर निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण होगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 08:39 PM (IST)
20 मई से छह लाख गरीबों को मिलेगा पीएम खाद्यान्न
20 मई से छह लाख गरीबों को मिलेगा पीएम खाद्यान्न

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना काल में गरीब परिवारों के लिए यह अच्छी खबर है। कोविड-19 संक्रमण के चलते लोग भूखे न रहें और परिवार में मुफलिसी का आलम न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने रूटीन का खाद्यान्न वितरण के बाद अतिरिक्त खाद्यान्न वितरण करने का फैसला लिया है। अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट सस्ते गल्ले की दुकान पर निश्शुल्क खाद्यान्न वितरण होगा।

जनपद में 5.68 लाख पात्र गृहस्थी और 26 हजार अंत्योदय कार्ड धारक हैं। कोरोना काल में पांच से 14 मई तक गृहस्थ और अंत्योदय कार्डधारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत सस्ती दरों पर गेहूं और चावल का वितरण किया गया है। जबकि केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का तीसरा चरण 20 मई से शुरू होगा। इस चरण में पात्र गृहस्थी कार्ड धारक और अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल का वितरण निश्शुल्क किया जाएगा। 11 दिनों तक यह वितरण जारी रहेगा। कार्डधारक मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अतिरिक्त खाद्यान्न नजदीकी राशन की दुकान से ले सकेंगे।

चीनी भी गोदामों पर पहुंची

दरअसल, केंद्र सरकार ने अप्रैल, मई और जून माह यानि कोरोना काल में कार्ड धारकों को चीनी वितरण की सुविधा भी मुहैया कराई है। हालांकि अभी चीनी का उठान गोदामों से न होने के कारण वितरण नहीं हो पा रहा है। लेकिन जून माह के पहले सप्ताह में पात्र गृहस्थी और अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति कार्ड तीन किलो चीनी का भी वितरण होगा।

इन्होंने कहा..

सार्वजनिक प्रणाली का वितरण पूर्ण हो चुका है। 20 से 31 मई तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल का वितरण निश्शुल्क होगा। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं।

-अभय प्रताप सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी