गेहूं खरीद की नीतियों के विरोध में किसानों ने रोका सरकारी खाद्यान्न

बंपर खरीद होने के चलते सरकार ने 15 जून को गेहूं खरीद बंद कर दी लेकिन दो विधायकों की अपील पर 22 जून तक मंडी के क्रय केंद्रों पर तौल चालू रखने के निर्देश दिए हैं। इससे आक्रोशित किसानों का कहना है कि सरकार ने गेहूं खरीद के टोकन क्यों काटे 15 दिनों से सैकड़ों किसान क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर खड़े हैं इनका गेहूं इसी केंद्र पर तौल होना चाहिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 11:24 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 11:24 PM (IST)
गेहूं खरीद की नीतियों के विरोध में किसानों ने रोका सरकारी खाद्यान्न
गेहूं खरीद की नीतियों के विरोध में किसानों ने रोका सरकारी खाद्यान्न

जेएनएन, बुलंदशहर । बंपर खरीद होने के चलते सरकार ने 15 जून को गेहूं खरीद बंद कर दी लेकिन दो विधायकों की अपील पर 22 जून तक मंडी के क्रय केंद्रों पर तौल चालू रखने के निर्देश दिए हैं। इससे आक्रोशित किसानों का कहना है कि सरकार ने गेहूं खरीद के टोकन क्यों काटे, 15 दिनों से सैकड़ों किसान क्रय केंद्र पर गेहूं लेकर खड़े हैं, इनका गेहूं इसी केंद्र पर तौल होना चाहिए। तौल न होने पर किसानों ने अनिश्चितकाली धरना शुरू कर दिया है और खरीदे गए गेहूं का उठान भी बंद कर दिया है। मौके पर पहुंचे एसडीएम, जिला खाद्य विपणन अधिकारी और सीओ ने किसानों को स्याना और अगौता मंडी स्थित क्रय केंद्र पर गेहूं तौल कराने का आश्वासन दिया लेकिन किसानों ने साफ इंकार कर दिया। ऐसे में वार्ता असफल रही और किसानों का अनिश्चितकालीन धरना जारी है।

भारतीय किसान यूनियन हरपाल गुट के मंडल अध्यक्ष प्रहलाद सिंह के नेतृत्व में किसानों ने 16 जून को प्रदर्शन कर चेतावनी दी थी कि जो किसान काफी दिनों से केंद्र पर अपना नंबर आने की इंतजार में खड़े हैं उनका गेहूं इसी केंद्र पर तौल कराई जाए। हालांकि निदेशालय ने बाहरी क्षेत्रों में स्थित क्रय केंद्रों का डाटा लाक कर खरीद का पोर्टल बंद कर दिया है। ऐसे में सरकारी मशीनरी भी फेल है। किसानों ने चेतावनी दी थी कि गेहूं खरीद न होने पर किसान परिसर में धरना देंगे। जिला प्रशासनिक अधिकारियों की लापरवाही के चलते शनिवार को सैकड़ों किसान क्रय केंद्र पर पहुंचे और खरीदे गए गेहूं पर कब्जा कर दिया और उठान होने से साफ इंकार कर दिया। किसानों का कहना है कि जब तक एक-एक किसान के गेहूं की तौल नहीं हो जाती, तब तक किसानों का धरना जारी रहेगा। सरकारी खाद्यान्न किसानों के कब्जे में होने की सूचना पर एसडीएम सुभाष सिंह, जिला खाद्य विपणन अधिकारी जेया करीम अहमद और सीओ अलका मौके पर पहुंचे। इन्होंने किसानों का आश्वासन दिया कि किसान अगौता और स्याना स्थित मंडी में खरीद कर रहे क्रय केंद्रों पर पहुंचे और इनका गेहूं की तुरंत तौल कराई जाएगी। किसानों ने साफ इंकार कर दिया और केंद्र पर तौल शुरू न होने पर धरना समाप्त न करने की चेतावनी दी। देर शाम तक किसानों को समझाने का प्रयास जारी था। इस मौके पर अशोक कुमार, कैप्टन बिशन सिंह सिरोही, अमरपाल सिंह, रविद्र सिंह, जगवीर, मनीष कुमार, कृष्णपाल, जोगेंद्र सिंह, ऋषिपाल, रोहित और हरपाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी