किसान न हों परेशान, खुलेंगे गेहूं क्रय केंद्र और बीज की दुकान

लाकडाउन बढ़ने की स्थिति में किसानों को परेशानी न हो इसके लिए अपर मुख्य सचिव ने गाइडलाइन जारी की हैं। आंशिक क‌र्फ्यू की अवधि बढ़ने पर फल सब्जी और अनाज मंडी में किसानों की आवाजाही जारी रहेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:04 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:04 AM (IST)
किसान न हों परेशान, खुलेंगे गेहूं क्रय केंद्र और बीज की दुकान
किसान न हों परेशान, खुलेंगे गेहूं क्रय केंद्र और बीज की दुकान

जेएनएन, बुलंदशहर। लाकडाउन बढ़ने की स्थिति में किसानों को परेशानी न हो इसके लिए अपर मुख्य सचिव ने गाइडलाइन जारी की हैं। आंशिक क‌र्फ्यू की अवधि बढ़ने पर फल, सब्जी और अनाज मंडी में किसानों की आवाजाही जारी रहेगी। सस्ते गल्ले की दुकान भी खुली रहेंगी और गेहूं क्रय केंद्र भी खुले रहेंगे।

जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार ने बताया कि किसानों को बीज, उर्वरक, पेस्टीसाइट और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी न हो इसके लिए बीज और खाद की दुकान खुली रहेंगी। इतना ही नहीं फल और सब्जी मंडी की आवाजाही को किसान पर कोई रोक नहीं है। इसके साथ ही राजपत्रित अवकाश और रविवार को छोड़ समस्त दिनों गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल जारी रहेगी। खाद बीज की दुकानों पर भी कोई पाबंदी नहीं है। किसान ट्रैक्टर-ट्राली अथवा बैल बुग्गी से सेंटर अथवा चीनी मिल गेट पर गन्ना पहुंचा सकेंगे। इनके हल्के और भारी वाहनों पर पुलिस की रोक नहीं होगी। गेहूं क्रय केंद्र पर बारदाने के अभाव में तौल बंद, किसान परेशान

ऊंचागांव। किसान सहकारी समिति पर संचालित गेहूं क्रय केंद्र पर बारदाना खत्म होने के कारण तौल बंद हो गई है। केंद्र प्रभारी ने अधिकारियों को पत्र भेजकर बारदाना उपलब्ध कराने की मांग की है।

ब्लाक मुख्यालय पर किसानों के गेहूं की खरीद करने के लिए सरकार ने पीसीएफ और आरएफसी गेहूं क्रय केंद्र संचालित किए हैं, जिसमें पिछले दो दिन से किसान सहकारी समिति पर पीसीएफ गेहूं क्रय केंद्र पर बारदाना न होने के कारण किसानों के गेहूं की तौल नहीं हो पा रही है। इससे किसानों को परेशानी हो रही है। जबकि, ब्लाक पर पंचायत चुनाव की मतगणना के चलते कई दिन किसानों के गेहूं की तौल शुरू नहीं हो पाई थी। मंगलवार से तौड़ शुरू की गई थी। कुछ किसानों के गेहूं की तौल होने के बाद बारदाना खत्म हो गया। इससे तौल बंद कर दी गई। केंद्र प्रभारी सतीश कुमार शर्मा ने बताया कि वारदाना खत्म होने के कारण तौल बंद कराई गई है। अधिकारियों से बारदाना उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी