किसान महापंचायत में केन्द्र के खिलाफ गरजे किसान

अनूपशहर में भारतीय किसान यूनियन द्वारा गांव दुगरऊ में किसान महापंचायत कर तीन कृषि कानून वापस लेने की मांग व गांव में चकबंदी के अधिकारियों द्वारा की गई गड़बड़ की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:00 PM (IST)
किसान महापंचायत में केन्द्र के खिलाफ गरजे किसान
किसान महापंचायत में केन्द्र के खिलाफ गरजे किसान

जेएनएन, बुलंदशहर। अनूपशहर में भारतीय किसान यूनियन द्वारा गांव दुगरऊ में किसान महापंचायत कर तीन कृषि कानून वापस लेने की मांग व गांव में चकबंदी के अधिकारियों द्वारा की गई गड़बड़ की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की गई है।

सोमवार को गांव दुगरऊ में भाकियू मंडल अध्यक्ष मांगेराम त्यागी के नेतृत्व में महापंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें तीनों कृषि कानून को वापस लेने की मांग की गई। मांगेराम त्यागी ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों की और अधिक परीक्षा न ले। देश का किसान आर्थिक आजादी की जंग लड़ रहा है, सरकार किसानों का विरोध न करे, इसके घातक परिणाम का सामना करना पड़ेगा। इस मौके पर पूर्व विधायक चौ. गजेन्द्र सिंह ने कहा कि भाजपा सरकार पूरी तरह किसान विरोधी है। यदि सरकार को किसानों से लगाव होता तो अब तक किसानों की मांग पर तीन कृषि कानून वापस कर लिए होते। देश व प्रदेश में विकास का पहिया पूरी तरह थम गया है। किसान देश में परिवर्तन चाहता है। आगामी चुनाव में किसान अपनी ताकत दिखा देगा। इस मौके पर गांव दुगरऊ में चकबंदी अधिकारियों द्वारा कुछ लोगो के दबाव में किए गए गड़बड़ कामों की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। इस मौके पर तहसीलदार धर्मेन्द्र कुमार सिंह ज्ञापन लेने के लिए गांव में मौजूद रहे। इस मौके पर संजू चौधरी, राजकुमार सिंह, प्रवीन सिंह ग्राम प्रधान, वीरेन्द्र चोपड़ा, साबिर अली, गुडडू अम्बा, विनोद चौधरी, बंटी शर्मा आदि अनेक किसान मौजूद रहे।

गेहूं क्रय केन्द्र पर किसान यूनियन ने पकड़ी घटतौली, हंगामा

ऊंचागांव : सहकारी समिति पर संचालित पीसीएफ गेहूं क्रय केन्द्र पर सोमवार को किसान यूनियन लोक शक्ति के कार्यकर्ताओं ने किसानों के गेहूं की कि जा रही घटतौली को पकड़ लिया। जिसको लेकर किसानों ने जमकर हंगामा किया और केन्द्र प्रभारी की एसडीएम से शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की। कार्रवाई न होने पर केन्द्र पर आन्दोलन की चेतावनी दी है।

सहकारी समिति पर किसानों के गेहूं को तोलने के लिए पीसीएफ गेहूं क्रय केन्द्र संचालित है। केन्द्र पिछले आठ दिन से गेहूं लेकर पडे़ किसान का नंबर नहीं आ रहा है। जिसको लेकर किसान यूनियन लोक शक्ति के कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। किसानों ने बताया कि केन्द्र पर घटतौली की जा रही है। पचास किलो दो सौ ग्राम की जगह पर पचास किलो छह सौ ग्राम की तौल की जा रही थी। बोरा तुलवाने पर किसानों का आरोप सही पाया गया। किसान सोहन सिंह, नीटू सिंह, ऊषा देवी, जगदीश सिंह, आदि ने बताया कि केन्द्र प्रभारी का पुत्र किसानों से तौल कराने के नाम पर ढाई हजार से पांच हजार रुपये तक की उगाही कर रहा है। इतना ही नहीं किसानों से तौल के नाम पर किसानों से पचीस किलों गेहूं अलग से लेबर वसूल रही है। किसान यूनियन को कार्यकर्ताओं ने जिसको लेकर जमकर हंगामा किया और एसडीएम स्याना से केन्द्र प्रभारी के कारनामों से अवगत कराया। एसडीएम ने पीसीएफ के अधिकारियों से बात कर कार्रवाही करने का आश्वासन दिया। जिसके बाद किसान शांत हुए। इस मौके पर शैलेन्द्र सिंह राणा,राम सिंह, राहुल सिंह, दिगपाल सिंह, आदि लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी