सहकारिता संगोष्ठी में किसानों को किया जागरुक

मोतीबाग स्थित कृभको की जिला सहकारी फेडरेशन परिसर में सहकारिता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त एवं सहायक आयुक्त सहकारिता तथा विशिष्ट अतिथि जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार रहे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 10:55 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 10:55 PM (IST)
सहकारिता संगोष्ठी में किसानों को किया जागरुक
सहकारिता संगोष्ठी में किसानों को किया जागरुक

जेएनएन, बुलंदशहर । मोतीबाग स्थित कृभको की जिला सहकारी फेडरेशन परिसर में सहकारिता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सहायक आयुक्त एवं सहायक आयुक्त सहकारिता तथा विशिष्ट अतिथि जिला कृषि अधिकारी अश्विनी कुमार रहे। अश्विनी कुमार ने किसानों को बताया कि पारंपरिक खेती के साथ-साथ सहफसलों का उत्पादन करें और सब्जी, दलहन, फल आदि की भी खेती शुरू करें। क्षेत्रीय प्रबंधक अनिल कुमार व कपिल कुमार ने जैव तरल उर्वरक तथा कंपोस्ट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अग्रणी किसानों को सम्मानित किया गया।

पौधारोपण कर वायु प्रदूषण पर कर रहे वार

बुलंदशहर : वायु प्रदूषण पर वार कर पर्यावरण संरक्षण के लिए वन विभाग के अफसर भी अब मैदान में उतर आए हैं। शहर की बाहरी सीमाओं से जुडे़ मार्गों पर करीब 150 पौधे लगवाए जा रहे हैं। इनके संरक्षण के लिए ब्रिक गार्ड की व्यवस्था भी कराई गई है।

दरअसल, प्रदेश के 17 प्रदूषणकारी शहरों में जिले का खुर्जा शहर भी शामिल है। एनजीटी के आदेश पर इन शहरों में बढ़ते प्रदूषण की रोकथाम की जा रही है। इसी कड़ी में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने 14 विभागों के समन्वय से वायु प्रदूषण पर वार करने में लगा है। अन्य विभागों के साथ वन विभाग को भी यह जिम्मेदारी मिली है। इसलिए वन विभाग के अफसर 150 पौधारोपण कराने में जुटे हैं। नेहरूपुर चुंगी से अगवाल रेलवे क्रासिग तक गड्ढे खोदे जा रहे हैं। इन गड्ढों में पौधे लगवाकर उनकी सुरक्षा करने के लिए ब्रिक गार्ड बनवा रहे हैं। यहां 75 पौधे लगवाए जाएंगे। इसी प्रकार जेवर मार्ग पर भी 75 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इन्होंने कहा..

शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए पौधारोपण कराया जा रहा है। करीब 150 पौधे शहर के बाहर दो मार्गों पर लगवाए जा रहे हैं। ब्रिक गार्ड लगवाकर इनका संरक्षण भी कराया जा रहा है।

सुंदर पाल सिंह, क्षेत्राधिकारी वन, खुर्जा रेंज।

chat bot
आपका साथी