शासन से आएंगे दूत, योजनाओं की करेंगे पड़ताल

जेएनएन बुलंदशहर शासन के दूत आकर अब परिषदीय स्कूलों में संचालित योजनाओं की हकीकत परखेंगे। धरातल पर योजनाएं कितनी साकार हुई इसकी समीक्षा करके रिपोर्ट सरकार तक पहुंचाएंगे। जल्द ही शासन स्तर से इन्हें जिलेवार नोडल अफसर बनाया जाएगा। स्कूल खुलने पर योजनाओं की समीक्षा के लिए भेजा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:00 PM (IST)
शासन से आएंगे दूत, योजनाओं की करेंगे पड़ताल
शासन से आएंगे दूत, योजनाओं की करेंगे पड़ताल

जेएनएन, बुलंदशहर : शासन के दूत आकर अब परिषदीय स्कूलों में संचालित योजनाओं की हकीकत परखेंगे। धरातल पर योजनाएं कितनी साकार हुई, इसकी समीक्षा करके रिपोर्ट सरकार तक पहुंचाएंगे। जल्द ही शासन स्तर से इन्हें जिलेवार नोडल अफसर बनाया जाएगा। स्कूल खुलने पर योजनाओं की समीक्षा के लिए भेजा जाएगा।

दरअसल, सरकार परिषदीय स्कूलों की दिशा और दशा सुधारने के लिए लगातार योजनाएं चला रही है। मध्यावकाश भोजन देने के साथ निश्शुल्क किताब, यूनीफार्म, जूते-मौजे, बैग आदि देकर बच्चों को शिक्षा की मुख्या धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न लर्निंग मेटेरियल और नवाचार के जरिए पाठ्यक्रम को रोचक बनाया जा रहा है। बालमन के अनुसार पठन-पाठन कराकर इन स्कूलों में बच्चों को ठहराव कराने की कवायद की जा रही है। कायाकल्प अभियान चलाकर स्कूल भवन को आकर्षक बनाया जा रहा है। इन सब योजनाओं पर अरबों रुपये खर्च किया जा रहा है। प्रदेश के अन्य जिलों के साथ जिले के 2399 परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे 2.22 लाख से अधिक विद्यार्थियों को इन योजनाओं का कितना लाभ मिला, इसकी हकीकत जानने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए शासन स्तर से नियुक्त होने वाले नोडल अधिकारी परिषदीय स्कूलों में पहुंचेंगे। बच्चों के जानकारी हासिल करने के बाद अभिभावक और एसएमसी सदस्यों से भी वार्ता कर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। इन्होंने कहा..

योजनाओं की समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी की तैनाती को लेकर शासन स्तर पर वार्ता चल रही है। कुछ जिलों में नोडल तैनात हो गए हैं। जिले के लिए फिलहाल नोडल अफसरों को लेकर कोई आदेश नहीं मिला है। इस संबंध में जो शासन से निर्देश मिलेंगे उनका पालन किया जाएगा।

अखंड प्रताप सिंह, बीएसए।

chat bot
आपका साथी