नहीं टूटने दी जिदगी की डोर

कोरोना काल में जहां लोग संक्रमितों से दूर भागते रहे वहीं कुछ महिलाएं कोरोना योद्धा के रूप में काम करते हुए संक्रमितों को मानसिक असवाद से निकालती रहीं। उनकी देखभाल कर मानसिक रूप से भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती रहीं। जिले के ग्राम नैथला निवासी मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार शिखा कौशिक यह जिम्मेदारी उठाते कई लोगों की जिदगी की डोर टूटने नहीं दी। अब फिर से पैर पसार रहे कोरोना को मात देने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:57 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:57 PM (IST)
नहीं टूटने दी जिदगी की डोर
नहीं टूटने दी जिदगी की डोर

बुलंदशहर, जेएनएन। कोरोना काल में जहां लोग संक्रमितों से दूर भागते रहे, वहीं कुछ महिलाएं कोरोना योद्धा के रूप में काम करते हुए संक्रमितों को मानसिक असवाद से निकालती रहीं। उनकी देखभाल कर मानसिक रूप से भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार करती रहीं। जिले के ग्राम नैथला निवासी मानसिक स्वास्थ्य सलाहकार शिखा कौशिक यह जिम्मेदारी उठाते कई लोगों की जिदगी की डोर टूटने नहीं दी। अब फिर से पैर पसार रहे कोरोना को मात देने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहीं है।

कोरोना महामारी ने जब देश-दुनिया पर कहर बरपाया तो हा-हाकर मच गया। रोजाना संक्रमितों की संख्या बढ़ती रही। ऐसे में संक्रमित के स्वजनों संग उनका हौसला बढ़ाना सबसे जरूरी था। जिसके लिए शिखा कौशिक आगे आई। उन्होंने संक्रमितों से मोबाइल पर संपर्क साधा। क्वारंटाइन किए गए स्वजनों से भी बात की। जरूरत पड़ने पर वीडियो कालिग भी की गई। उनकी बातों को धैर्यपूर्वक सुनकर समाधान का रास्ता सुनाया। उन्हें उदाहरण देकर संघर्षपूर्ण जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। कहा कि खानपान और सुरक्षा मानकों को अपनाकर कोरोना को हरा सकते हैं, इसके लिए आत्मविश्वास की जरूरत है। इसका नतीजा यह हुआ है कि सैकड़ों लोग कोरोना को मात देकर फिर अपनों के बीच पहुंच गए।

उपचार के साथ मानसिक तनाव से निकाला बाहर

शिखा ने बताया कि रोगी का बीमारी से लड़ने में हौसला बढ़ाया जाए तो वह जल्दी ठीक होते हैं। कोरोना संक्रमित तो तरह-तरह की आशंकाओं से घिरे थे। जिसकी वजह से कुछ मानसिक असवाद की स्थिति में भी आ गए। ठीक होने की बजाय और संक्रमित होने लगे। जिस पर उनकी काउंसिलिग की। उन्हें उपचार के साथ मानसिक तनाव से बाहर निकालने में मदद की।

chat bot
आपका साथी