जिले की पांच ग्राम पंचायतों में चुनाव पर रोक

जिला प्रशासन त्रिस्तरीय पंचायत के लिए ग्राम पंचायतों के आरक्षण निर्धारण करने में जुटा है। सी बीच उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रमुख सचिव ने जिले की पांच ग्राम पंचायतों पर चुनाव नहीं कराने के निर्देश जारी किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 11:15 PM (IST)
जिले की पांच ग्राम पंचायतों में चुनाव पर रोक
जिले की पांच ग्राम पंचायतों में चुनाव पर रोक

जेएनएन, बुलंदशहर। जिला प्रशासन त्रिस्तरीय पंचायत के लिए ग्राम पंचायतों के आरक्षण निर्धारण करने में जुटा है। इसी बीच उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रमुख सचिव ने जिले की पांच ग्राम पंचायतों पर चुनाव नहीं कराने के निर्देश जारी किए हैं।

जिला पंचायत राज विभाग अब नए सिरे परिसीमन की प्रक्रिया पूरी करेगा।

सिकंदराबाद तहसील के पांच गांव पूरी तरह और दो गांव आंशिक रूप से साल 2015 में यमुना एक्सप्रेस में चल गए थे। जिसको लेकर कैलाश व अन्य ने इन गांव में पंचायत चुनाव नहीं कराने के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। उच्च न्यायालय ने प्रदेश सरकार को पंचायत चुनाव नहीं कराने के निर्देश जारी किए हैं। प्रमुख सचिव पंचायती राज विभाग ने इन पांच ग्राम पंचायतों में पंचायत चुनाव नहीं कराने के निर्देश जारी किए है। वहीं जिला पंचायत राज अधिकारी को इस क्षेत्र का नए तरीके से परीसीमन करने के निर्देश भी जारी किए हैं। इस नए फरमान से जिले में अब 951 ग्राम पंचायतों के बजाय 946 ग्राम पंचायतों पर ही त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराएं जाएंगे। ये गांव शामिल हुए थे यमुना एक्सप्रेस-वे

झाझर, वेलाना, चौकी ख्वाजपुर, अलीपुरा- अमीपुरा, गढा़ना ये पांच गांव पूर्ण रूप से यमुना एक्सप्रेस - वे चले गए थे। जबकि अजयनगर और जैतपुर ग्राम पंचायत आंशिक रूप से गए थे। इन गांव में नहीं होंगे चुनाव

झाझर, वेलाना, चौकी ख्वाजपुर, अलीपुरा- अमीपुरा, गढ़ाना इन्होंने कहा ..

जिले की पांच ग्राम पंचायत पूरी और दो ग्राम पंचायतों के आंशिक रूप समेत कुल सात ग्राम पंचायत 2015 में यमुना एक्सप्रेस-वे में चली गई थी। प्रमुख सचिव ने पांच ग्राम पंचायतों में चुनाव नहीं कराने के निर्देश जारी किए हैं अब इस क्षेत्र का नए तरीके से परिसीमन करने के बाद सुबरा और रवानी बुर्ज में पंचायत चुनाव होंगे।

- नंदलाल, जिला पंचायत राज अधिकारी

chat bot
आपका साथी