दीपावली के लिए सजे डिबाई के बाजार

दीपावली के पर्व के तहत नगर के बाजार में मिटटी की मूर्ति व मिटटी के दीपकों बेचने वाले लोगों की दुकानें सजने लगी है। जहां लोगों ने इन सामानों की जमकर खरीरदारी की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 09:03 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 09:03 PM (IST)
दीपावली के लिए सजे डिबाई के बाजार
दीपावली के लिए सजे डिबाई के बाजार

जेएनएन, बुलंदशहर: दीपावली के पर्व के तहत नगर के बाजार में मिटटी की मूर्ति व मिटटी के दीपकों बेचने वाले लोगों की दुकानें सजने लगी है। जहां लोगों ने इन सामानों की जमकर खरीरदारी की। पर्व के तहत बाजार में अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़भाड़ रही। इस दौरान बाजार में पुलिस कर्मियों की डयूटी लगी रही।

दीपावली पर्व के तहत नगर के मुख्य बाजार सहित रेलवे रोड पर भगवान श्री गणेश व लक्ष्मी की मूर्तियों को बेचने वालों की दुकानें व्यापारियों द्वारा लगाई गई। दूसरी ओर बाजार में मिटटी के दीपक आदि बेचने वाले लोगों ने सड़क किनारे अपनी अपनी दुकान सजाई। जहां स्थानीय सहित आसपास के गांव के लोगों ने बाजार में पहुंचकर जमकर खरीदारी की। अन्य दिनों की अपेक्षा पर्व को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़भाड़ अधिक रही। जिसके चलते बाजार में कई बार जाम की स्थिति बनी रही। हालांकि नगर के पैठ चौराहे, महादेव चौराहा, बड़ा बाजार, घंटा घर आदि स्थानों पर कुछ पुलिस कर्मियों की डयूटी लगी रही। भैयादूज पर बंदी भाइयों को टीका नहीं कर सकेंगी बहन

संवाद सहयोगी, बुलंदशहर : कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए इस बार बहनें बंदी भाइयों के माथे पर भैयादूज का तिलक नहीं कर सकेंगी। जिला कारागार में कोरोना संक्रमण के चलते भैया दूज पर मुलाकात पर प्रतिबंध रहेगा। जेल में बंद भाइयों के लिए कारागार के मुख्य गेट पर नारियल, गोला, चंदन, चावल आदि सामान एक थैले में रखकर दिया जा सकता है, जिसे संबंधित बंदियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा। खाद्य सामग्री एवं मिष्ठान आदि पर पूरी तरह रोक रहेगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मार्च माह से जिला कारागार में मुलाकात पर पूरी तरह से रोक लगी हुई है। 16 नवंबर को भैया दूज पर्व मनाया जाएगा। जेल अधीक्षक ओपी कटियार ने बताया कि मुख्य कारागार प्रशासन एवं सुधार सेवाएं के निर्देशों के तहत मुलाकात व्यवस्था पूरी तरह से बंद रहेगी। भैया दूज पर्व के लिए कुछ व्यवस्थाएं की गई हैं। इसमें कारागार के मुख्य द्वारा पर एक काउंटर बनाया गया है, जिस पर आवश्यक स्टेशनरी एवं लिफाफा आदि की व्यवस्था रहेगी। भैया दूज पर्व पर स्वीकृत सामग्री जैसे नारियल, गोला, रोली, चंदन, चावल तथा मिश्री को एक लिफाफे में रखकर जिस पर बंदी का नाम, पिता का नाम, बैरक नंबर, जेल दाखिला तथा सामग्री देने वाले परिजन का नाम व पता रहेगा को काउंटर पर जमा कर दिया जाएगा। इस सामग्री को पूर्णत सैनिटाइज करने के बाद ही बंदियों को उपलब्ध कराया जाएगा। बंदियों की सुरक्षा के चलते मिठाई एवं अन्य खाद्य सामग्री को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। भैया दूज की सामग्री को 14 नवंबर की शाम 4 बजे तक ही जेल के मुख्य द्वार पर स्थापित काउंटर पर दिया जा सकता है। इसे सैनिटाइज करने के बाद 16 नवंबर की सुबह बंदियों को दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी