इंसाफ की आस में डेढ साल से थानों के चक्कर काट रही एक मां

जेएनएन बुलंदशहर आंखों में इंसाफ की आस हाथों में बेटे का फोटो और शिकायती पत्र। झुकी कमर और अधिकारियों के कार्यालयों की ओर लपकने वाली कोई ओर नहीं बल्कि कुलदीप की मां है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 08:07 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 08:07 PM (IST)
इंसाफ की आस में डेढ साल से थानों के चक्कर काट रही एक मां
इंसाफ की आस में डेढ साल से थानों के चक्कर काट रही एक मां

जेएनएन, बुलंदशहर

आंखों में इंसाफ की आस, हाथों में बेटे का फोटो और शिकायती पत्र। झुकी कमर और अधिकारियों के कार्यालयों की ओर लपकने वाली कोई ओर नहीं बल्कि कुलदीप की मां है। एसएसपी कार्यालय हो अथवा अरनिया थाना पुलिस, इस बुजुर्ग महिला को सभी जानते हैं। डेढ वर्षों से बेटे के हत्यारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के लिए पुलिस कार्यालय की परिक्रमा करती इस बुजुर्ग महिला की आंखों से आंसू तक सूख गए हैं। गुरुवार को भी यह बुजुर्ग महिला एसएसपी कार्यालय पहुंची।

अरनिया थाना क्षेत्र के गांव गंगावली नंगला बंजारा निवासी 55 वर्षीय नारंगी देवी ने बताया कि उसकी छह संतान थी। बड़ा बेटा 22 वर्षीय कुलदीप बीए की पढ़ाई करके नौकरी की खोज कर रहा था। 26 अप्रैल 2020 की सुबह उसका शव गांव के बाहर झाड़ियों में मिला था। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम भी कराया और कार्रवाई करने का आश्वासन भी दिया लेकिन आज तक पुलिस ने मुकदमा दर्ज नहीं किया है। थाना पुलिस सीओ कार्यालय भेज देती है और सीओ साहब एसएसपी कार्यालय। कभी जिलाधिकारी कार्यालय तो मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत की लेकिन थाना पुलिस ने फर्जी सूचना देकर मामला रफादफा कर दिया। नारंगी देवी ने बताया कि उसका पति चंद्रपाल मनरेगा में मजदूरी करता है। सरकार से चावल, गेहूं मिलता है तो भूखे नहीं रहते। मुफलिसी में जिदगी काट रहे हैं लेकिन इंसाफ नहीं मिल रहा। बताया कि बेटे कुलदीप के चार दोस्त उसे घर से बुलाकर ले गए थे। सभी वापस आ गए लेकिन बेटा कुलदीप नहीं आया।

.... बिसरा रिजर्व, रिपोर्ट पर होगी कार्रवाई

दरअसल, कुलदीप के शव पर कोई घाव के निशान नहीं थे, पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी मौत का कारण स्पष्ट नहीं हुआ। ऐसे में पुलिस ने बिसरा रिजर्व कर लिया और जांच के लिए भेज दिया। लेकिन डेढ वर्ष बाद भी बिसरे की रिपोर्ट नहीं आई है। एसएसपी ने संबंधित थाना प्रभारी से पूछताछ की तो उन्होंने बिसरा रिपोर्ट का इंतजार होना बताया। ...

इन्होंने कहा.. अरनिया क्षेत्र की बुजुर्ग महिला गांव के ही चार युवाओं पर हत्या का आरोप लगा रही है। आरोपित युवाओं की लोकेशन निकाली गई लेकिन वह घटनास्थल पर मौजूद नहीं मिले। पोस्टमार्टम में स्पष्ट जानकारी नहीं हुई। बिसरा रिपोर्ट आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। बुजुर्ग महिला को इंसाफ जरूर दिलाया जाएगा, तीन दिनों में बिसरा रिपोर्ट मंगाकर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

-संतोष कुमार सिंह एसएसपी।

chat bot
आपका साथी