कोरोना का खौफ : हार्ट, शुगर और बीपी के मरीजों पर रहेगी नजर

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमण थमने की नाम नहीं ले रहा है। अब संक्रमण को बढ़ने से रोकने और मौतों पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमारों की निगरानी करेगी। इसके लिए सीएमओ ने आइएमए के साथ बैठक कर निजी अस्पतालों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 07:09 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 07:09 AM (IST)
कोरोना का खौफ :  हार्ट, शुगर और बीपी के मरीजों पर रहेगी नजर
कोरोना का खौफ : हार्ट, शुगर और बीपी के मरीजों पर रहेगी नजर

जेएनएन, बुलंदशहर। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी कोरोना संक्रमण थमने की नाम नहीं ले रहा है। अब संक्रमण को बढ़ने से रोकने और मौतों पर अंकुश लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमारों की निगरानी करेगी। इसके लिए सीएमओ ने आइएमए के साथ बैठक कर निजी अस्पतालों को दिशा-निर्देश दिए हैं।

सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ गुरुवार शाम को बैठक की। बैठक में सीएमओ ने कहा कि अब निजी अस्पतालों में पहुंचने वाले हार्ट, बीपी, शुगर और सांस के मरीजों की जानकारी स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं। अस्पताल में मरीज पहुंचते ही उसका नाम-पता और मोबाइल नंबर रजिस्टर में दर्ज करें। इसके बाद तुरंत जानकारी विभाग को दें। कोरोना संक्रमण को देखते हुए इन रोगों के मरीजों की जानकारी मिलने पर स्वास्थ्य विभाग निगरानी करेगा ताकि बीमारों को कोरोना न हो सके। कोरोना का खतरा बीमार मरीजों के लिए ज्यादा है। इससे मरीजों को कोरोना से भी बचाया जा सकेगा और चैन भी नहीं बन पाएगी।

फोन पर लगातार मरीजों से होगी बातचीत

निजी अस्पतालों से मिलने वाली मरीजों की जानकारी के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें फोन नंबर से रोजाना बातचीत करेंगी। इसमें उनके स्वास्थ्य की जानकारी के साथ बीपी, तापमान आदि पूछा जाएगा। यदि शरीर का तापमान बढ़ा तो उस मरीज को स्वास्थ्य विभाग भर्ती कर उपचार कराएगा।

संक्रमण को रोकने के लिए बनाई योजना

स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली में बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिले में कोरोना की चेन को रोकने के लिए यह योजना बनाई है। इसमें लापरवाही बरते जाने पर सीएमओ की ओर से कार्रवाई भी की जाएगी।

इन्होंने कहा

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर मरीजों की जानकारी देने के निर्देश दिए हैं। इससे मरीजों को संक्रमण से बचाया जा सकेगा। साथ ही नई चेन बनने से भी रुक जाएगी।

डा. भवतोष शंखधर, सीएमओ

chat bot
आपका साथी