कृषि शिकायतों के लिए बनाया कंट्रोल रूम

खाद्य बीज और पेस्टीसाइट की ओवररेटिग अथवा कृषि निवेश टैगिग की समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला कृषि अधिकारी राहुल तेवतिया ने हेल्प डेस्क का श्रीगणेश कर मोबाइल नंबर जारी कर दिया है। जिले के किसान को कृषि संबंधी कोई भी समस्याएं हैं तो

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:58 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:58 PM (IST)
कृषि शिकायतों के लिए बनाया कंट्रोल रूम
कृषि शिकायतों के लिए बनाया कंट्रोल रूम

जेएनएन, बुलंदशहर । खाद्य, बीज और पेस्टीसाइट की ओवररेटिग अथवा कृषि निवेश टैगिग की समस्याओं के निस्तारण के लिए जिला कृषि अधिकारी राहुल तेवतिया ने हेल्प डेस्क का श्रीगणेश कर मोबाइल नंबर जारी कर दिया है। जिले के किसान को कृषि संबंधी कोई भी समस्याएं हैं तो 8439206609 पर काल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जिला कृषि अधिकारी राहुल तेवतिया ने बताया कि जनपद के अधिकांश दुकानदार उर्वरक के साथ जिग, जाइन, कैमिकल और पेस्टीसाइट जबरन किसानों को बेच रहे हैं। उर्वरक के साथ-साथ अन्य सामानों की बिक्री के लिए किसानों को बाध्य कर रहे हैं। अब ऐसा नहीं चलेगा, ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई होगी। यदि किसी किसान को उर्वरक बिक्री करते समय अन्य कृषि निवेश टैग करके दिए जा रहे हैं तो उनके खिलाफ फर्जीलाइजर कंट्रोल आर्डर के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी। ऐसे दुकानदारों का लाइसेंस निरस्त होगा और संबंधित थानों में मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। सैनिटाइजर और एंटी लार्वा का कराया छिड़काव

खुर्जा। सैनिटाइजर और एंटी लार्वा का छिड़काव करते हुए ग्रामीणों को बीमारियों से बचाव के प्रति जागरूक किया। साथ ही ग्रामीणों से स्वच्छता अपनाने की अपील की।

सोमवार को गांव धराऊ में सैनिटाइजर व एंटी लार्वा के छिड़काव का विशेष अभियान चलाया गया। जिसका शुभारंभ ग्राम प्रधान पूनम देवी ने कर्मियों को हरी झंडी दिखाते हुए किया। जिसके बाद कर्मी गांव की गली-गली में पहुंचे। जहां उन्होंने सैनिटाइजर और एंटी लार्वा का छिड़काव किया। साथ ही ग्रामीणों से कहा कि वह साफ-सफाई के प्रति जागरूक रहे। क्योंकि साफ-सफाई रखने से कई प्रकार की बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है। वहीं उन्होंने ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवाने, मास्क पहनने आदि के प्रति भी जागरूक किया। इसमें काले सिंह, ओमपाल, देवेंद्र, दुलीचंद, बॉबी, अमित, दुष्यंत आदि रहे।

chat bot
आपका साथी