भाईपुरा में डंपिग ग्राउंड का निर्माण शुरू

शहर को स्वच्छ बनाने की कवायद में जुटी नगरपालिका ने कूड़ा डालने के लिए डंपिग ग्राउंड का निर्माण शुरू कर दिया है। शहर के पास भाईपुरा में डंपिग ग्राउंड का निर्माण किया जा रहा है। अभी चाहरदीवारी कराई जा रही है। इसके बाद डंपिग ग्राउंड में आगे का काम कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:11 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:11 AM (IST)
भाईपुरा में डंपिग ग्राउंड का निर्माण शुरू
भाईपुरा में डंपिग ग्राउंड का निर्माण शुरू

जेएनएन, बुलंदशहर। शहर को स्वच्छ बनाने की कवायद में जुटी नगरपालिका ने कूड़ा डालने के लिए डंपिग ग्राउंड का निर्माण शुरू कर दिया है। शहर के पास भाईपुरा में डंपिग ग्राउंड का निर्माण किया जा रहा है। अभी चाहरदीवारी कराई जा रही है। इसके बाद डंपिग ग्राउंड में आगे का काम कराया जाएगा।

अभी तक शहर में कूड़ा डंप करने के लिए कोई स्थान नहीं है। पालिका की गाड़ी जहां-तहां कूड़ा डालती हैं। कुछ प्लाट वालों ने भी पालिका की गाड़ियों से कचरा अपने प्लाट में डलवाकर भरवा कराया। लंबे समय से डंपिग ग्राउंड की तलाश थी। तत्कालीन डीएम रोशन जैकब ने डंपिग ग्राउंड के लिए पालिका को भूमि दिलाई। इसके लिए भाईपुरा गांव के पास स्थित ग्राम पंचायत की भूमि को चिह्नित किया गया। डीएम ने भूमि चिहित कराकर पालिका के नाम ट्रांसफर करा दी। पालिका ने डंपिग ग्राउंड का प्रस्ताव भेजा। शासन ने स्वीकृति के बाद बजट रिलीज किया। अब बजट मिलने पर पालिका डंपिग ग्राउंड की चाहर दीवारी करा रही है। पालिका चेयरमैन गर्ग का कहना है कि डंपिग ग्राउंड की चाहरदीवारी का काम चल रहा है। शहर के कूड़ा कलेक्शन प्वाइंट और डस्टबिन से कूड़ा उठाकर अब डंपिग ग्राउंड में ही डाला जाएगा। शुरूआत में डंपिग ग्राउंड की चाहरदीवारी करा रहे हैं। इसके बाद कूड़ा निस्तारण के लिए भी काम कराया जाएगा।

गंदगी फैलाने वालों से वसूला जाएगा जुर्माना

खुर्जा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर पालिका ने पहल शुरू की है। अगर कोई व्यक्ति अपने घर व दुकान के सामने कूड़ा डालता पाया गया, तो उससे 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा उसके खिलाफ अन्य दंडात्मक कार्रवाई भी की जा सकती है।

नगर में जगह-जगह लोग कूड़ा कचरा फेंक देते हैं। सफाई होने के बाद भी घरों और दुकानों के सामने कूड़ा डाल दिया जाता है। इससे गंदगी फैलती है। नगर पालिका की ओर से कूड़ा कचरा डालने को लेकर कई बार चेतावनी भी दी जा चुकी है। यहां तक कि गीला कचरा और सूखा कचरा अलग-अलग डस्टबिन में डालने के लिए जागरूक भी किया गया। बावजूद इसके अभी तक सुधार नहीं आया। ऐसे में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ नगर पालिका सख्त हो गया है। ईओ ने बताया कि कोई भी दुकानदार या भवन स्वामी कूड़ा डालता है तो उससे 500 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।

chat bot
आपका साथी