सफाई अभियान से चमकी पक्का बाग कालोनी की हर एक गली

जेएनएन बुलंदशहर दैनिक जागरण के अभियान के तहत नगरपालिका द्वारा वार्ड 13 स्थित पक्का बाग कालोनी में युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चलाया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:39 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:39 PM (IST)
सफाई अभियान से चमकी पक्का बाग कालोनी की हर एक गली
सफाई अभियान से चमकी पक्का बाग कालोनी की हर एक गली

जेएनएन, बुलंदशहर: दैनिक जागरण के अभियान के तहत नगरपालिका द्वारा वार्ड 13 स्थित पक्का बाग कालोनी में युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चलाया। तीन घंटे चले संघन अभियान के दौरान सफाई कर्मियों ने गलियों की सफाई करते हुए कूड़ा कचरा हटवाया। बाद में डेंगू व मलेरिया प्रकोप से बचाने के लिए दवाइयों का छिड़काव कराया। जिससे पूरी कालोनी की गलियां चमचमाती नजर आयीं।

गुरुवार को दैनिक जागरण अभियान के तहत पक्का बाग कालोनी में चले सफाई अभियान का शुभारंभ वार्ड 13 के सभासद कमलेश देवी के पति संजय यादव व सफाई निरीक्षक राजेन्द्र कुमार सिंह ने विधिवत रूप से किया। सफाई निरीक्षक राजेन्द्र सिह ने बताया कि पालिका की टीम वार्ड वार हर रोज सफाई करती है। लेकिन दैनिक जागरण के तत्वावधान में यह विशेष अभियान है। सफाई संबंधी कोई भी शिकायत हो, सीधे उनसे शिकायत करने पर उसका समाधान होगा। इसके बाद सफाई कर्मियों ने पहले गलियों व मुख्य मार्ग के सड़क किनारे जमा बरसात का जमा पानी साफ किया। इसके बाद नाले नालियों में सिल्ट व कचरा निकलाने का कार्य शुरू किया गया। जिससे पालिका के वाहनों में एकत्र किया गया। सफाई निरीक्षक के नेतृत्व में टैकर व ट्रैक्टर ट्रालियों पर लगे यंत्रों के माध्यम से टेमोफोर्स 50 दवाइयों का छिड़काव कराया गया। सफाई निरीक्षक राजेन्द्र कुमार ने बताया कि उक्त दवा एंटी लार्वा व एंटी कोरोना में कारगार है। जिससे मोहल्ले के लोगों को मच्छर मक्खी समेत अन्य संक्रमण फैलाने वाले कीटों से मुक्ति मिलेगी। उन्होंने कहा कि कालोनी के लोगों से पॉलिथिन गोबर आदि कचरे को नालियों में न डालने की अपील की।

--

कालोनी को लेकर पालिका कर्मचारी लापरवाही बरते हैं। सफाई केवल नाममात्र को होती है, बाद में कूड़े के ढेर लगे रहते हैं। गुरुवार को जो अभियान चला, यह निरंतर जारी रहे, तो कालोनी में गंदगी नहीं पसरेगी।

--कुंती शर्मा कालोनी की नालियों अक्सर बंद रहती है। कई जगह से नालियां टूटने से गंदा पानी जमा हो जाता है। बरसात में नाले नालियों का पानी घरों में घुसने से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है।

-राजेश कुमारी

--

ऐसा सफाई का अभियान आज तक कालोनीे में नहीं चला। सड़क से लेकर नालियों तक की सफाई हुई और कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव हुआ है। दैनिक जागरण के सहयोग से अभियान कालोनी के लिए सफाई लेकर आया है। इससे कालोनी के लोगों को राहत मिली है।

इंद्रजीत

--

हालांकि पालिका से हर रोज सफाई कर्मी आते है, लेकिन सफाई के नाम पर केवल खानापूर्ति की जाती है। गुरुवार को अभियान वाकई बड़ा अभियान सफाई को लेकर चला जो सराहनीय है।

--चरन सिंह

--

वार्ड की हर गलियों की सफाई के लिए वह प्रतिबद्ध है। सफाई व्यवस्था के संबंध जो भी समस्या सामाने आती है। पालिका अधिकारियों के सहयोग से उसे तुरत दूर किया जाता है। यह अभियान प्रशंसा योग्य है।

--संजय यादव, सभासद पति

सभासद वार्ड नंबर 13

--

अधिकारियों द्वारा हर रोज सफाई की मानिटरिग की जाती है। यदि सफाई व्यवस्था से वार्ड के लोग संतुष्ट नहीं होते, तो सीधे उनसे शिकायत कर सकते हैं। लेकिन वार्ड के लोगों को अपनी अपनी गलियों को स्वच्छ बनाने के प्रति सजग रहना होगा।

-राजेन्द्र सिंह, सफाई निरीक्षक

नगरपालिका, सिकंदराबाद

chat bot
आपका साथी