गेहूं तौल न होने पर भाकियू महाशक्ति ने अधिकारियों को बनाया बंधक

नगर मंडी स्थित तीन में से दो क्रय केंद्रों पर तौल न होने के विरोध पर भारतीय किसान यूनियन महाशक्ति ने धरना प्रदर्शन किया। हंगामे की सूचना पर पहुंचे जिला विपणन खाद्य अधिकारी और एफसीआई की महिला केंद्र प्रभारी को बंधक बना लिया और घंटों धूप में बैठाए रखा। भाकियू महाशक्ति ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों पर कमीशनखोरी का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 10:13 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 10:13 PM (IST)
गेहूं तौल न होने पर भाकियू महाशक्ति ने अधिकारियों को बनाया बंधक
गेहूं तौल न होने पर भाकियू महाशक्ति ने अधिकारियों को बनाया बंधक

जेएनएन, बुलंदशहर। नगर मंडी स्थित तीन में से दो क्रय केंद्रों पर तौल न होने के विरोध पर भारतीय किसान यूनियन महाशक्ति ने धरना प्रदर्शन किया। हंगामे की सूचना पर पहुंचे जिला विपणन खाद्य अधिकारी और एफसीआई की महिला केंद्र प्रभारी को बंधक बना लिया और घंटों धूप में बैठाए रखा। भाकियू महाशक्ति ने जिला प्रशासनिक अधिकारियों पर कमीशनखोरी का आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है।

अनूपशहर रोड स्थित नगर मंडी में एफसीआई, पीसीएफ और खाद्य विभाग के तीन क्रय केंद्र हैं और तीनों पर ही किसानों की भारी भीड़ गेहूं तौल के लिए लगी है। एफसीआई क्रय केंद्र पर दो दिनों से बारदाना नहीं है और पीसीएफ पर मात्र सौ कुंतल तौल करके बंद कर दिया गया। जबकि खाद्य विभाग क्रय केंद्र पर बादस्तूर तौल जारी है। किसान एक सप्ताह से गेहूं तौल कराने के लिए ट्रैक्टर ट्राली लेकर खड़े हैं। भाकियू महाशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र जादौन और अंतरराष्ट्रीय शूटर व किसान नेता पूनम पंडित के नेतृत्व में किसान दो दिनों से धरनारत हैं। किसानों ने जिला प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया और कमीशनखोरी का आरोप लगाया। मौके पर पहुंचे जिला विपणन खाद्य अधिकारी जेया करीम अहमद और एफसीआई की क्रय केंद्र प्रभारी को धरना स्थल पर बंधक बना लिया और धूप में घंटों बैठाए रखा।

500 से 700 ग्राम तक अधिक गेहूं की तौल

भाकियू महाशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र जादौन और पूनम पंडित ने एफसीआई के कांटे पर गेहूं के बोरों की तौल की। प्रत्येक बोरे में 500 से 700 ग्राम अधिक गेहूं की तौल क्रय केंद्रों पर पाई गई। इसका वीडियो भी भाकियू महाशक्ति ने वायरल कर दिया है। किसानों ने मौके पर एडीएम-एफ सहदेव मिश्र को बुलाने की मांग की है।

जिम्मेदारी मंडल की, जिला संभल नहीं रहा

दरअसल, जिला विपणन खाद्य विभाग पर मंडल के गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, मेरठ और हापुड़ को भी बारदाना आपूर्ति करने की जिम्मेदारी मिली हुई है। जनपद के हालात बद से बदतर हैं और किसानों का गेहूं केंद्र पर तौल नहीं हो पा रहा है। कानपुर से मात्र 100 गांठ प्राप्त हुई हैं। जनपद में 700 बोरे गांठ की आवश्यकता है। ऐसे में दूसरे जनपद को कैसे बोरे वितरित हो पाएंगे।

इन्होंने कहा..

शाम को कानपुर की रैक विभाग को प्राप्त हो जाएगी। देर शाम तक जनपद के समस्त केंद्रों पर बोरे पहुंचा दिए जाएंगे। गेहूं की शत-प्रतिशत खरीद होगी।

-जेया करीम अहमद, जिला खाद्य विपणन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी