96 क्रय केंद्रों पर नहीं हुई गेहूं तौल, सड़कों पर उतारू किसान

जेएनएन बुलंदशहर नए कृषि कानून को लेकर पहले से ही किसान प्रदेश और केंद्र सरकार की नीतियों से आक्रोशित हैं अब आग में घी डालने का काम शासन ने 96 क्रय केंद्रों के पोर्टल ब्लाक करके कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:19 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:19 PM (IST)
96 क्रय केंद्रों पर नहीं हुई गेहूं तौल, सड़कों पर उतारू किसान
96 क्रय केंद्रों पर नहीं हुई गेहूं तौल, सड़कों पर उतारू किसान

जेएनएन, बुलंदशहर :

नए कृषि कानून को लेकर पहले से ही किसान प्रदेश और केंद्र सरकार की नीतियों से आक्रोशित हैं, अब आग में घी डालने का काम शासन ने 96 क्रय केंद्रों के पोर्टल ब्लाक करके कर दिया है। सरकार ने 22 जून तक गेहूं खरीद की घोषणा तो कर दी लेकिन 96 केंद्रों का डाटा लाक कर दिया। ऐसे में दो सप्ताह से टोकन लेकर क्रय केंद्रों पर खड़े किसान बिफर गए और एक दर्जन से अधिक क्रय केंद्रों पर प्रदर्शन किया।

गेहूं खरीद के नियमों के अनुसार किसान रजिस्ट्रेशन कराएगा और टोकन लेकर अपनी नंबर पर गेहूं तौल कराएगा। जिले में दो जून से किसान टोकन लेकर क्रय केंद्रों पर खड़े हैं लेकिन कहीं बारदाने की कमी तो कहीं उठान न होने से केंद्र परिसर में स्थान न होने का बहाना बनाकर गेहूं तौल नहीं हो रही है। गुरुवार को किसान क्रय केंद्रों पर पहुंचे तो मंडी से बाहर स्थित क्रय केंद्रों का पोर्टल लॉक होने सूचना दी गई। शासन द्वारा 96 क्रय केंद्रों का पोर्टल लाक कर दिया गया है। ऐसे में किसानों के सब्र का बांध टूट गया और जगह-जगह प्रदर्शन हुए। बीबीनगर में किसान शिव कुमार, पवेंद्र, जगबीर, सुरेंद्र, चंद्रपाल राठी, गौरव, देवेंद्र और मोहित आदि ने चेतावनी दी है कि यदि गेहूं खरीद पोर्टल को अनलाक नहीं किया गया तो बीबीनगर-स्याना मार्ग पर जाम कर दिया जाएगा और जिले भर के किसान सड़कों पर होंगे।

....

किसान दल मुखर

सरकार किसानों की सुनवाई नहीं कर रही है। किसान शुरू से ही एक मांग करता चला आ रहा है कि उसकी फसल का दाम समर्थन मूल्य पर दिया जाए। हजारों किसानों के पास गेहूं है लेकिन सरकार खरीद में नई-नई नीतियां बनाकर खरीद न करने की मंशा को उजागर कर रही है। किसानों का गेहूं क्रय केंद्र पर नहीं तौला गया तो भाकियू सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेगी।

-मांगेराम त्यागी

भाकियू एनसीआर महासचिव।

...

हमने पूर्व में भी कई क्रय केंद्रों पर घटतौली पकड़ी है, गेहूं खरीद के नाम पर किसानों के साथ धोखा हो रहा है। किसानों के साथ धोखा हो रहा है जो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कल से भाकियू महाशक्ति सड़कों पर आंदोलन करेगी।

-ठा. धर्मेंद्र जादौन

राष्ट्रीय अध्यक्ष भाकियू महाशक्ति।

chat bot
आपका साथी