मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 4730 का हुआ उपचार

बुलंदशहर जेएनएन। जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:41 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:41 PM (IST)
मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 4730 का हुआ उपचार
मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 4730 का हुआ उपचार

बुलंदशहर, जेएनएन। जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन किया गया। जिसमें 4730 मरीजों की जांच कर उपचार किया। जिले के 71 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में 4730 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। जिसमें बुखार के 423 मरीजों को उपचार के बाद दवा का वितरण किया गया। जिसमें 326 मलेरिया की जांच कराई गई। जिसमें किसी की रिपोर्ट पाजिटिव नहीं आई। मेला में कोविड हेल्प डेस्क से लेकर विभिन्न प्रकार की औषधी व आयुषमान गोल्डन कार्ड समेत बीमारियों की जांच के लिए स्टाल लगाए गए। 448 लोगों के गोल्डन कार्ड बनाएं गए। मेला में सबसे अधिक त्वचा रोग से जुड़े मरीजों की संख्या रही। सीएमओ डा. विनय कुमार सिंह ने बताया कि 4730 मरीजों ने अपना पंजीकरण कराया। जिनकी जांच कराने के बाद उपचार किया गया।

मुबारिकपुर में डेंगू और मलेरिया के मरीजों की हालत खराब

बुलंदशहर, जेएनएन। जहांगीराबाद क्षेत्र के गांव मुबारिकपुर में बुखार से मजदूर की मौत के बाद मलेरिया और डेंगू के मरीजों की हालत बिगड़ने पर दोनों को जहांगीराबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। गांव में बुखार के अन्य मरीज झोलाछाप चिकित्सकों पर अपना उपचार कराने के लिए मजबूर हो रहे है। ग्रामीणों ने लगातार बढ़ रहे मच्छरों के प्रकोप से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव कराने की मांग की है।

गांव मुबारिकपुर में बुखार की चपेट में आने से शनिवार को एक मजदूर की मौत हो गई थी। मजदूर की मौत के बाद भी गांव में मच्छरों के प्रकोप से बढ़ रहे बुखार के मरीजों की रोकथाम करने के लिए कीटनाशक दवा का छिड़काव नहीं कराया गया है और न ही मरीजों की जांच व उपचार के लिए गांव में अभी तक स्वास्थ शिविर लगाया गया है। इसके कारण पिछले एक सप्ताह से मलेरिया और डेगूं से पीड़ि़त मनीषा और कुलदीप की हालत खराब होने पर स्वजनों ने जहांगीराबाद के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच रिपोर्ट में मनीषा का डेगू और कुलदीप को मलेरिया की पुष्टि की गई है।

chat bot
आपका साथी