स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानें युवा : उदय सिंह

नजीबाबाद में शांतिकुंज के जोनल कार्यालय पर युवा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। युवा मंडल को विवेकानंद दल नाम देकर स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानने का आह्वान किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:27 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:27 PM (IST)
स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानें युवा : उदय सिंह
स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानें युवा : उदय सिंह

जेएनएन, बिजनौर। नजीबाबाद में शांतिकुंज के जोनल कार्यालय पर युवा प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। युवा मंडल को विवेकानंद दल नाम देकर स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श मानने का आह्वान किया गया।

गुरुवार को गायत्री शक्तिपीठ पर आयोजित युवा प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत गायत्री मंत्रोच्चारण के साथ हुई। शक्तिपीठ व्यवस्थापक डा. दीपक कुमार ने कहा कि चरित्रवान, सेवाभावी, स्वावलंबी युवा ही राष्ट्र की सच्ची संपत्ति है। दु‌र्व्यसनों से बचकर और सज्जन, शालीन, जिम्मेदार बनकर युवा राष्ट्र को नई दिशा दे सकेंगे। शांतिकुंज प्रतिनिधि उदय सिंह चौहान ने युवाओं को गायत्री यज्ञ, दीप यज्ञ एवं षोडश संस्कारों का प्रशिक्षण दिया। साथ ही प्रवचन का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि हमारा चरित्र और व्यवहार ही हमारी पहचान है। चरित्रवान व्यक्ति समाज में सदैव सम्मान पाता है। योग प्रशिक्षक कमल शर्मा ने युवाओं को योग, आसन एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया। जितेंद्र सिंह एवं हरीश शर्मा ने प्रशिक्षण शिविर में शामिल युवाओं को गायत्री मंत्र का दुपट्टा ओढ़ाकर और सद्साहित्य प्रदान कर सम्मानित किया। शिविर में कार्तिक, आशु, निशांत, विवेक, श्रेय, देवेश, विकास, शुभम, सौरभ, अंकुर, नकुल, अतुल, प्रीत, आरुष, रिकू, पंकज, योगेश आदि युवा शामिल रहे।

सनातन संस्कृति बचाने को आगे आएं युवा

नवनिर्माण हिदू सेना परिषद की बैठक कालागढ़ मार्ग स्थित इंदिरा नगर में हुई। इसमें पदाधिकारियों ने युवाओं से आह्वान किया कि वे देश की सनातन धर्म संस्कृति को बचाने और हिदुओं को जागरूक करने का बीड़ा उठाएं। इस दौरान संगठन के कार्यो और युवाओं को जोड़ने पर भी चर्चा की गई।

नवनिर्माण हिदू सेना परिषद के जिला संगठन मंत्री प्रशांत कुमार के आवास पर हुई बैठक में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय संगठन मंत्री मुकुल भार्गव और जिला उपाध्यक्ष धीरेंद्र सिंह मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुकुल भार्गव ने कहा कि आज बदली परिस्थितियों में देश को बचाने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। कई स्थानों पर हिदुओं के प्रति अत्याचार बढ़ रहे हैं, ऐसे में देश की सनातन धर्म संस्कृति को बचाने के साथ ही प्रचार-प्रसार का बीड़ा युवाओं को ही उठाना होगा। संगठन मंत्री प्रशांत कुमार ने संगठन के साथ अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने पर बल दिया। बैठक में पूजा रानी, परमजीत, दीपक गहलौत, मोहनीश, अनुज, किचित, रामविद्र सिंह और रामप्रसाद आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी