योग से तरोताजा रहता है दिल एवं दिमाग

योग स्वस्थ जीवन का मूल आधार है। यदि दिन की शुरुआत योग से की जाए तो तन-मन और मस्तिष्क हर वक्त तरोताजा रहता है। वहीं यौगिक क्रियाएं नियमित रूप से रीढ़ की हड्डी और पेट दुरुस्त शरीर में फैट शुगर और बैक पेन से मुक्ति के लिए पेट की मजबूती के लिए पाचन शक्ति बढ़ती है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:19 PM (IST)
योग से तरोताजा रहता है दिल एवं दिमाग
योग से तरोताजा रहता है दिल एवं दिमाग

बिजनौर, जेएनएन। योग स्वस्थ जीवन का मूल आधार है। यदि दिन की शुरुआत योग से की जाए, तो तन-मन और मस्तिष्क हर वक्त तरोताजा रहता है। वहीं यौगिक क्रियाएं नियमित रूप से रीढ़ की हड्डी और पेट दुरुस्त, शरीर में फैट, शुगर और बैक पेन से मुक्ति के लिए, पेट की मजबूती के लिए, पाचन शक्ति बढ़ती है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सोमवार को लोग आन लाइन अपने-अपने घरों में योगाभ्यास करेंगे। डीएम उमेश मिश्रा ने कोरोना संक्रमण काल में आम जनमानस से सोमवार की सुबह सात बजे से 45 मिनट के लिए आन लाइन योगाभ्यास करने का आह्वान किया है। उधर योगाचार्य विकुल कुमार का कहना है कि दैनिक जीवन में सूर्य नमस्कार महत्वपूर्ण आसन है। इस आसन करने से शरीर में लचीलापन आता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। अर्ध मत्स्येंद्रासन, मंडूकासन और वक्रासन, शुगर कंट्रोल रहती है और रीढ़ की हड्डी में कोई विकार नहीं आता है। शीर्षासन, चक्रासन, मयूरासन, धनुरासन, वृश्चिकासन आदि यौगिक क्रियाओं के करने से शरीर में फैट,पाचन न शक्ति बढ़ती है। मुरादाबाद हुआ सीओ गणेश का तबादला, दी गई विदाई

बिजनौर : अंडर ट्रेनिग सीओ डा. गणेश कुमार गुप्ता का प्रशिक्षण पूरा होने पर उनका मुरादाबाद तबादला कर दिया है। सीओ होने पर रविवार को कैंप कार्यालय में एसपी डा. धर्मवीर सिंह ने उनके कंधों पर स्टार लगाए। इससे पहले पुलिस लाइन में उन्हें विदाई दी गई। डीएम उमेश मिश्रा, एसपी डा. धर्मवीर सिंह, एसपी सिटी प्रवीण रंजन, एसपी देहात संजय कुमार, एसपी पूर्वी अनित कुमार समेत पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों ने उनके उज्ववल भविष्य की कामना की। 2016 बैच के पीपीएस अफसर गणेश पांच माह पूर्व ट्रेनिग के तौर पर बिजनौर आए थे। वह पंचायत चुनाव में रेहड़ थाना प्रभारी रहे। वहीं शहर कोतवाली का जिम्मेदारी भी रही। एमबीबीएस डाक्टर होने के चलते कोरोना काल में उन्होंने ड्यूटी के साथ संक्रमित पुलिसकर्मियों का उपचार किया।

chat bot
आपका साथी