योगासन और आयुर्वेद कोरोना के खिलाफ बन रहा हथियार

जेएनएन बिजनौर। कोरोना काल में योग बहुत काम आ रहा है। विशेषकर आक्सीजन स्तर को सही रख

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 09:42 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 09:42 PM (IST)
योगासन और आयुर्वेद कोरोना के खिलाफ बन रहा हथियार
योगासन और आयुर्वेद कोरोना के खिलाफ बन रहा हथियार

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना काल में योग बहुत काम आ रहा है। विशेषकर आक्सीजन स्तर को सही रखने के लिए लोग योग का भी सहारा ले रहे हैं। योगाचार्य लगातार प्राणायाम करने और आयुर्वेदिक काढ़े का प्रयोग करने का आह्वान कर रहे हैं। योगाचार्य विनीत कुमार का कहना है कि नियमित योगाभ्यास से आक्सीजन की कमी नहीं होती है तो तनाव भी दूर रहता है। खासकर रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी में कारगर सिद्ध होता है।

ताजपुर क्षेत्र के गांव भोगपुर निवासी योग प्रशिक्षक विनीत कुमार ने बताया कि कोरोना काल में परिस्थितियां विपरीत है, लेकिन खुद पर विश्वास रखने की सबसे अधिक जरूरत है। सावधानी बरतने के साथ-साथ योगाभ्यास बहुत जरूरी है। देखा जा रहा है कि लोगों का आक्सीजन स्तर गिर रहा है। इसके लिए भस्त्रिका प्रणायाम कारगर साबित हो रहा है। इसके लिए लंबी गहरी सांस लें और 30 से 45 मिनट तक सांस रोकने का प्रयास करें। इसका अभ्यास करते रहें। इससे बहुत फायदा मिलेगा। कपालभाति और अनुलोम-विलोम करने से भी स्वास्थ्य लाभ मिलता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अच्छा खाना, गहरी नींद लेना बहुत जरूरी है। कोरोना को हराने के लिए योग कारगर सिद्ध होगा। साथ ही इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए योग आसन जरूरी है। वहीं, मास्क का प्रयोग बहुत जरूरी है। आयुर्वेदिक काढ़े का सेवन करने के साथ-साथ गर्म पानी लेते रहें। गर्म पानी से गरारे भी लाभदायक सिद्ध होंगे।

ग्राम प्रधान ने सफाई कराई

गंज दारानगर : प्रधान फिरोजा ने पंचायत निधि प्राप्त होने की इंतजार किए बिना अपने निजी आय से बीमारी और कोरोना महामारी की रोकथाम को ध्यान में रखते हुए अभियान चलाया तथा गांव के मुख्य बाजार की सड़क और नालियों की सफाई कराई। अभियान की बागडोर प्रधान पति सरफराज अहमद ने संभाली। प्रधान पति सरफराज अहमद ने बताया गांव की साफ सफाई कराना ग्राम प्रधान का कर्तव्य है। अपने खर्च से मजदूर लगा कर सड़कों और नालियों की सफाई कराई जा रही है । नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान के इस सफाई कार्य की जनता ने सराहना की। -संसू अभद्र टिप्पणी की निदा

हल्दौर : राजपूत समाज के विरुद्ध हीमपुर थाना क्षेत्र के ग्राम औंधा निवासी युवकों द्वारा सोशल मीडिया पर अमर्यादित टिप्पणी को लेकर नगर के राजपूतों में रोष व्याप्त हो गया। राजपूत सभा के कई कार्यकर्ताओं ने आरोपियों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही को लेकर पुलिस अधीक्षक को संबोधित ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक को सौंपा। बुधवार को थाने पहुंचे राजपूत सभा के एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं ने हीमपुर दीपा के ग्राम औंधा के दो युवकों पर सोशल मीडिया पर राजपूतों के विरुद्ध की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर रोष जताया। कार्यकर्ताओं ने पुलिस अधीक्षक को संबोधित ज्ञापन प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार को देकर आरोपित युवकों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की मांग की। -संस अभियान चला गांव में सफाई कराई

हल्दौर : बुधवार को विकास खंड हल्दौर की ग्राम पंचायत कुम्हारपुरा में कोविड 19 की रोकथाम के लिए सफाई अभियान चलाया गया। ग्राम पंचायत सचिव विकास कुमार व नवनिर्वाचित प्रधान आंचल के मार्ग दर्शन में विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत जेसीबी ट्रैक्टर-ट्रॉली लगाकर सफाई कर्मियों की टीम एवं मजदूर लगाकर संपूर्ण ग्राम में सफाई की कराई गई। इस मौके पर जरुरतमंद ग्रामीणों को ग्राम प्रधान द्वारा मास्क वितरित किए गए। इस मौके पर रविद्र ठेकेदार, अरुण कुमार, योगेश कुमार, पूर्व प्रधान मोहम्मद असलम, कदीर एवं सफाई कर्मी राजेंद्र सुरेंद्र संजय देवदत्त आदि का सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी