योगासन और अच्छे खान-पान से कोरोना रहेगा दूर

योगासन और अच्छे खान-पान से कोरोना रहेगा दूर

जेएनएन बिजनौर। कोरोना संक्रमण लगातार आफत बन रहा है। हालात विपरीत हैं लेकिन घबराने

JagranThu, 13 May 2021 07:11 PM (IST)

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना संक्रमण लगातार आफत बन रहा है। हालात विपरीत हैं, लेकिन घबराने के बजाए हिम्मत बनाकर रखने की जरूरत है। शारीरिक मजबूती के लिए योग आसन को दिनचर्या में शामिल करने के साथ-साथ नैचुरोपैथी को अपनाना बहुत जरूरी है। दिनचर्या में बदलाव के साथ-साथ अच्छी नींद और अच्छा खान-पान भी बहुत जरूरी है। यह कहना है कि योग प्रशिक्षक डा. गौरव राणा का।

नगर के दया विहार कालोनी निवासी डा. गौरव का कहना है कि बुखार और कोरोना एक साथ लोगों की सेहत बिगाड़ रहा है। यहां तक कि आक्सीजन की कमी के चलते लोगों की मौत भी हो रही है, लेकिन हमें परिस्थितियों से लड़ते हुए साहस से काम लेना होगा। इसके लिए सबसे पहले नकारात्मक सोच का खत्म करना होगा। अपने आप को व्यस्त रखें। गहरी सांस लेने के साथ अनुलोम विलोम और कपालभाति के आसन अवश्य करते रहें। हर रोज कम से कम सात से आठ घंटे नींद लें। समय से सोयें तो समय से उठें। योग क्रियाएं करने के साथ-साथ घर या छत पर कुछ देर के लिए अवश्य टहलें। स्वस्थ्य शरीर के लिए पौष्टिक आहार लें। तैलीय भोजन करने से बचें। गले में खराश हो तो दिन में दो से तीन बार गर्म पानी के गरारे करते रहें। अदरक और तुलसी को पानी में उबालकर पेय पदार्थ बनाएं और उसका सेवन करते रहें। आक्सीजन स्तर बढ़ाने के हफ्ते में कम से कम तीन बार जल नेती क्रिया अवश्य करें। इससे आक्सीजन स्तर बहुत अच्छा बना रहेगा। वहीं, सरकार की गाइडलाइन का पालन करना भी अनिवार्य है। कम से कम बाहर निकलें और मास्क का प्रयोग करते रहें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.