नवरात्र की अष्टमी पर कन्या पूजन कर खोला उपवास

चैत्र नवरात्र की अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने देवी मां के अष्टम स्वरूप महा गौरी की आराधना की। वहीं कन्या पूजन पर उपवास खोला। इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवी मां से अपनी एवं अपने परिवार की सुख समृद्धि की दुआ मांगी। महाकालिका मंदिर पर आयोजित मेले में श्रद्धालुओं ने चाट-पकौड़ी का आनंद लिया। वहीं छोटे बच्चों ने खिलौने खरीदे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 11:17 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 11:17 PM (IST)
नवरात्र की अष्टमी पर कन्या पूजन कर खोला उपवास
नवरात्र की अष्टमी पर कन्या पूजन कर खोला उपवास

जेएनएन, बिजनौर। चैत्र नवरात्र की अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने देवी मां के अष्टम स्वरूप महा गौरी की आराधना की। वहीं कन्या पूजन पर उपवास खोला। इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवी मां से अपनी एवं अपने परिवार की सुख समृद्धि की दुआ मांगी। महाकालिका मंदिर पर आयोजित मेले में श्रद्धालुओं ने चाट-पकौड़ी का आनंद लिया। वहीं छोटे बच्चों ने खिलौने खरीदे।

झालू मार्ग स्थित महाकालिका मंदिर में नवरात्र की अष्टमी पर मंगलवार को सुबह से श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया। मंदिर आए श्रद्धालुओं ने देवी मां के अष्टम स्वरूप महा गौरी की आराधना की। वहीं कन्या पूजन पर उपवास खोला। अष्टमी के मौके पर कन्याओं को घर बुलाने के लिए श्रद्धालुओं को मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान श्रद्धालुओं ने देवी मां से अपनी एवं अपने परिवार की सुख समृद्धि की दुआ मांगी। महाकालिका मंदिर पर आयोजित मेले में श्रद्धालुओं ने चाट-पकौड़ी का आनंद लिया। वहीं छोटे बच्चों ने खिलौने खरीदे। इसके अलावा मोहल्ला जाटान स्थित श्री मां चामुंडा देवी पावन धाम में श्रद्धालुओं ने देवी मां के आठवें स्वरूप की आराधना की।

नगीना : चैत्र नवरात्र की अष्टमी पर मंगलवार को श्रद्धालुओं ने मां महागौरी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर कन्याओं को जिमाई और उपवास खोला। कोरोना संक्रमण के चलाते श्रद्धालु मां स्वरूप कन्याओं को भोजन कराने के लिए तलाशते नजर आए। कुछ श्रद्धालुओं ने नगीना-धामपुर मार्ग स्थित रामलीला बाग स्थित मां दुर्गा व मां काली मंदिर पर जाकर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए देवी मां को प्रसाद एवं चुनरी चढ़ाई। इसके अलावा घरों में भी श्रद्धालुओं ने कन्या को जिमाया।

chat bot
आपका साथी