इंटरनेट इस्तेमाल को लेकर हमेशा सचेत रहें महिलाएं

दिनोंदिन बढ़ते साइबर अपराध से महिलाओं को बचाने के लिए लायंस क्लब एवं सखी वेलफे यर सोसाइटी की ओर से संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें महिलाओं को आनलाइन लेन-देन के दौरान ज्यादा सावधान रहने के लिए प्रेरित किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:59 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:59 PM (IST)
इंटरनेट इस्तेमाल को लेकर हमेशा सचेत रहें महिलाएं
इंटरनेट इस्तेमाल को लेकर हमेशा सचेत रहें महिलाएं

बिजनौर, जेएनएन। दिनोंदिन बढ़ते साइबर अपराध से महिलाओं को बचाने के लिए लायंस क्लब एवं सखी वेलफेयर सोसाइटी की ओर से शुक्रवार को संयुक्त रूप से महिला जागरूकता गोष्ठी आयोजित की गई।

गोष्ठी में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ नितिन भटनागर ने महिलाओं को बताया कि आनलाइन प्लेटफार्म पर चाहे धन का लेन-देन हो या इंटरनेट मीडिया पर फोटो अथवा वीडियो अपलोड करने की बात, सतर्कता में कमी रहने से आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों का शिकार हो जाते हैं। महिलाओं को इसका खामियाजा अक्सर ज्यादा उठाना पड़ता है। जागरूकता की कमी से महिलाओं के साथ आपराधिक घटना के साथ-साथ कई तरह से शारीरिक और मानसिक शोषण के मामले भी सामने आते हैं। उन्होंने आधे-अधूरे ज्ञान के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करने, इंटरनेट का सुरक्षित उपयोग करने के लिए सावधानी बरतने और सचेत रहने, कोई अनुचित काल या संदेश के संबंध में अविलंब स्थानीय पुलिस अथवा साइबर सेल से संपर्क करने की सलाह दी। लायंस क्लब के अध्यक्ष मयंक अग्रवाल एवं सखी वेलफेयर सोसाइटी की संस्थापक डा.राखी अग्रवाल की देखरेख में हुई जागरूकता गोष्ठी में कई महिलाएं शामिल रहीं।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने किया

यूपी टीम का प्रतिनिधित्व

जासं, बिजनौर : ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम सदर विक्रमादित्य सिंह मलिक दिल्ली में शुक्रवार से शुरू हुई आल इंडिया सर्विस टूर्नामेंट में यूपी की टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने प्रयागराज में आयोजित शिविर में प्रतिभाग किया। यहां उनका यूपी की लान टेनिस टीम में चयन हुआ है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट राष्ट्रीय स्तर के लान टेनिस के खिलाड़ी हैं। वह दिल्ली, पूना, मुंबई, चंडीगढ़ समेत कई शहरों में हुई लान टेनिस प्रतियोगिता में भाग ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता तीन दिन तक चलेगी। पिछले साल भी उनका चयन राज्य स्तरीय टीम में चयन हुआ था, कितु कोरोना संक्रमण काल की वजह से राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिता स्थगित हो गई थी।

chat bot
आपका साथी