सरकारी गोदाम में पहुंचा खरीदा गया गेहूं

जनपद में 22 जून तक 45 क्रय केंद्रों पर 9549 किसानों से 3554

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:20 AM (IST)
सरकारी गोदाम में पहुंचा खरीदा गया गेहूं
सरकारी गोदाम में पहुंचा खरीदा गया गेहूं

जेएनएन, बिजनौर। जनपद में 22 जून तक 45 क्रय केंद्रों पर 9,549 किसानों से 35,548 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई। वहीं इस साल खरीदा गया गेहूं सेंटर वेयर हाउस समेत तहसील स्तर पर बने गोदामों और कृषि उत्पादन मंडी समितियों के टिनशेड में रखवा दिया गया है। गेहूं खरीद एजेंसियों ने 95 फीसदी किसानों के खातों गेहूं में गेहूं का भुगतान हस्तांतरित कर दिया है।

जनपद में एक अप्रैल से 45 क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद हुई। इन क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं को नियमित रूप से सेंटर वेयर हाउस के गोदामों तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी। जिले में 22 जून तक 9549 किसानों से 35,548 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई। गेहूं खरीद से जुड़ी एजेंसियों के अफसरों की मानें तो खरीदे गए गेहूं को सेंटर वेयर हाउस के गोदाम, तहसील स्तर पर बने गोदामों और कृषि उत्पादन मंडी समितियों के टिनशेड में रखवा दिया गया है। अब तक 95 फीसदी किसानों का भुगतान उनके खातों में हस्तांतरित कर दिया गया है। वहीं नजीबाबाद कृषि उत्पादन मंडी समिति में संचालित एसएफसी के गेहूं क्रय केंद्र पर क्षेत्र के 214 किसानों ने करीब 15 हजार कुंतल गेहूं बेचा। एसएफसी के गेहूं क्रय केंद्र संचालक बाल सिंह ने बताया कि इस बार केंद्र पर लक्ष्य से अधिक गेहूं की खरीद की गई है। उन्होंने बताया कि करीब 25 दिन पहले किसानों से खरीदा गया गेहूं सरकारी गोदाम में सुरक्षित पहुंच गया है। चांदपुर क्षेत्र में संचालित क्रय केंद्रों पर खरीदा गया गेहूं सरकारी गोदामों में गेहूं व खाद्यान्न को रखवा दिया गया है। उधर, नूरपुर की मंडी समिति में भी खरीदा गया गेहूं गोदाम में रखा हुआ है।

इनका कहना है-

जिले में 22 जून तक 46 हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। खरीदा गया गेहूं सेंटर वेयर हाउस, तहसील स्तर पर बने गोदामों और मंडी समितियों के टिनशेड में सुरक्षित रखवा दिया गया है। 95 फीसदी किसानों के खातों में खरीदे गए गेहूं का भुगतान हस्तांतरित कर दिया गया है।

-अनुज द्विवेदी, डिप्टी आरएमओ।

----------------

chat bot
आपका साथी