लक्ष्य के अनुरूप नहीं हुई गेहूं की खरीद

नहटौर नगर में गेहूं खरीद के लिए बनाए गए केंद्र पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप दोनों केंद्रों पर खरीदारी नहीं हो पाई। साथ ही दोनों केंद्रों ने गेहूं खरीद बंद कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 04:40 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 04:40 AM (IST)
लक्ष्य के अनुरूप नहीं हुई गेहूं की खरीद
लक्ष्य के अनुरूप नहीं हुई गेहूं की खरीद

जेएनएन, बिजनौर। नहटौर नगर में गेहूं खरीद के लिए बनाए गए केंद्र पर निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप दोनों केंद्रों पर खरीदारी नहीं हो पाई। साथ ही दोनों केंद्रों ने गेहूं खरीद बंद कर दी।

ग्रामीण अंचल से गेहूं खरीदने के लिए मोहल्ला जोशियान में उत्तरी किसान सहकारी समिति पर दो क्रय केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर पांच-पांच हजार कुंतल गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया गया था। वहीं इस बीच 20 दिनों तक गेहूं खरीद बंद हो गई थी। इसके चलते 22 जून तक गेहूं खरीद की तिथि बढ़ाकर लक्ष्य को पूरा करने के निर्देश दिए गए थे। मोहल्ला जोशियान स्थित गेहूं खरीद केंद्र के प्रभारी अनिल वर्मा ने बताया कि चार हजार कुंतल गेहूं की खरीदारी हो पाई है। यह गेहूं 133 किसानों से खरीदा गया है। उन्होंने बताया कि एमडी के निर्देशानुसार 15 जून से तौल बंद कर दी गई थी। अब केंद्र पर कोई खरीदारी नहीं की जा रही है। वहीं दूसरे केंद्र प्रभारी विपुल चौहान ने बताया उनके केंद्र पर 3700 कुंतल गेहूं की खरीदारी 15 जून तक की गई है। उन्होंने बताया कि अधिकारियों के निर्देशानुसार 15 जून को तौल बंद कर दी गई है। बताया कि अब किसी भी केंद्र पर तौल नहीं हो रही है। वसूली कम होने पर एडीओ ने जताई नाराजगी

एडीओ कोआपरेटिव ने आठ किसान सहकारी समितियों की ऋण वसूली की समीक्षा की, लेकिन समीक्षा के दौरान 57 प्रतिशत वसूली होने पर उन्होंने नाराजगी जताई। उन्होंने सभी सचिवों से 30 जून तक शत-प्रतिशत वसूली करने के निर्देश दिए।

शुक्रवार को एडीओ कोआपरेटिव पीएन सिंह ने नहटौर दक्षिणी किसान सहकारी समिति, खंडसाल किसान सहकारी समिति, सीकरी बुजुर्ग किसान सहकारी समिति, अखेड़ा किसान सहकारी समिति, मिलक मुकीमपुर किसान सहकारी समिति, नहटौर उत्तरी किसान सहकारी समिति, हमीदपुर किसान सहकारी समिति, रुगड़ी किसान सहकारी समितियों के सचिवों से वसूली के बारे में जानकारी ली। सचिवों ने बताया कि अभी 57 प्रतिशत वसूली हो पाई है। इस पर एडीओ ने कड़ी नाराजगी प्रकट की। साथ ही 30 जून तक सभी सचिवों को शत प्रतिशत वसूली करने के निर्देश दिए। कहा कि यदि इसमें लापरवाही बरती जाएगी तो विभागीय कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी समितियों पर सभी प्रकार के खाद उपलब्ध है, किसी भी प्रकार की किसान को खाद लेने में दिक्कत न हो। किसानों को समितियों पर खाद उपलब्धता के बारे में अवगत करा कर उन्हें खाद ले जाने के बारे में अवगत कराएं।

chat bot
आपका साथी