मंडी समितियों के यार्ड में रखा जा रहा गेहूं

जनपद में 48 क्रय केंद्रों पर खरीदा गया गेहूं रखने की व्यवस्था कृषि उत्पादन मंडी समितियों के यार्ड में रखा जा रहा है। वहीं कुछ केंद्रों के बाहर खुले में रखा हुआ है। यदि बारिश हुई तो खुले में रखे गेहूं के खराब होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। क्रय केंद्रों से 25 से 30 गेहूं की बोरियों से लदे ट्रक बिजनौर स्थित एफसीआइ के गोदाम में प्रतिदिन उतारे जा रहे हैं। अब तक 80 फीसद किसानों को खरीदे गए गेहूं का भुगतान कर दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 11:07 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 11:07 AM (IST)
मंडी समितियों के यार्ड में रखा जा रहा गेहूं
मंडी समितियों के यार्ड में रखा जा रहा गेहूं

जेएनएन, बिजनौर। जनपद में 48 क्रय केंद्रों पर खरीदा गया गेहूं रखने की व्यवस्था कृषि उत्पादन मंडी समितियों के यार्ड में रखा जा रहा है। वहीं कुछ केंद्रों के बाहर खुले में रखा हुआ है। यदि बारिश हुई, तो खुले में रखे गेहूं के खराब होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। क्रय केंद्रों से 25 से 30 गेहूं की बोरियों से लदे ट्रक बिजनौर स्थित एफसीआइ के गोदाम में प्रतिदिन उतारे जा रहे हैं। अब तक 80 फीसद किसानों को खरीदे गए गेहूं का भुगतान कर दिया गया।

जनपद में एक अप्रैल से 48 क्रय केंद्रों पर 1975 रुपये प्रति कुंतल की दर से गेहूं की खरीद की जा रही है। अब तक 1662 किसानों ने 8,164 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई, इनमें से 80 फीसद किसानों को खरीदे गए गेहूं का भुगतान कर दिया गया है। मंडी समितियों में बने क्रय केंद्रों पर गेहूं रखने के लिए टिनशेड में पर्याप्त व्यवस्था है। इसके अलावा सभी क्रय केंद्रों पर खरीदे गए गेहूं के उठान की पर्याप्त व्यवस्था है। प्रतिदिन 25 से 30 ट्रक क्रय केंद्रों से उठान कर बिजनौर स्थित फूड कारपोरेशन के गोदाम में अनलोड करते हैं। उधर, किसानों का कहना है कि कई क्रय केंद्रों पर गेहूं रखने का पर्याप्त बंदोबस्त नहीं है। यदि समय से उठान नहीं हुआ, अफजलगढ़ क्षेत्र के ग्राम तरतपुर, कल्लूवाला समेत कई अन्य केंद्रों के बाहर रखा गेहूं बारिश में भीग खराब हो सकता है।

किरतपुर: कृषि उत्पादन मंडी समिति परिसर में एसएफसी तथा खाद्य रसद विभाग के दो गेहूं खरीद केंद्र बनाए गए हैं। एसएफसी खरीद केंद्र की व्यवस्थापक सीमा रानी ने बताया कि अब तक खरीदे दो हजार कुंतल गेहूं का भुगतान 1,975 रुपये प्रति कुंतल की दर से किसानों को उनके बैंक खातों में भेजा गया है। खाद्य रसद विभाग के दूसरे गेहूं खरीद केंद्र के व्यवस्थापक तरुण मलिक ने बताया कि केंद्र पर 81 किसानों से लगभग चार हजार कुंतल गेहूं की खरीद की जा चुकी है, इनमें से 52 किसानों को गेहूं का भुगतान उनके बैंक खातों में भेजा जा चुका है। इनका कहना है:

क्रय क्रय केंद्रों से गेहूं का उठान किए जाने की पर्याप्त व्यवस्था है। अब तक 1,662 किसानों से गेहूं की खरीद की गई, इनमें से 80 फीसदी किसानों को भुगतान कर दिया गया।

-घनश्याम वर्मा, विपणन अधिकारी।

chat bot
आपका साथी