जरा सी लापरवाही कोरोना संक्रमण को दे सकती है न्यौता

कोरोना का कहर लोगों के जी का जंजाल बन चुका है। दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। कोरोना से बचाव के लिए अब सरकार ने शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लाकडाउन किया है। इसके बावजूद कुछ लोग कोरोना की गाइड लाइन का उल्लंघन कर हैं। ऐसे में यह लापरवाही कोरोना को न्यौता देने जैसी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 11:05 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:05 AM (IST)
जरा सी लापरवाही कोरोना संक्रमण को दे सकती है न्यौता
जरा सी लापरवाही कोरोना संक्रमण को दे सकती है न्यौता

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना का कहर लोगों के जी का जंजाल बन चुका है। दिन-प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। कोरोना से बचाव के लिए अब सरकार ने शनिवार रात आठ बजे से सोमवार सुबह सात बजे तक लाकडाउन किया है। इसके बावजूद कुछ लोग कोरोना की गाइड लाइन का उल्लंघन कर हैं। ऐसे में यह लापरवाही कोरोना को न्यौता देने जैसी है।

कोरोना संक्रमण दिन-प्रतिदिन तेजी से फैल रहा है। बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे है। इसके बावजूद कुछ लोग कोरोना की गाइड लाइन का गंभीरता से पालन नहीं कर रहे। संक्रमित बढ़ने के बावजूद कुछ लोग मास्क लगाने अथवा शारीरिक दूरी का पालन करने में भी लापरवाही कर रहे हैं। इस लापरवाही और गाइड लाइन का पालन न करना ही कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने का मुख्य कारण है। संक्रमित हों या स्वस्थ यदि गाइड लाइन का पालन करें तो स्थिति में बदलाव आ सकता है। चिकित्सकों का भी कहना है कि संक्रमित ही नहीं स्वस्थ व्यक्ति भी लापरवाही त्याग कर गाइड लाइन का पालन करें।

स्वस्थ व्यक्ति भी रखें ख्याल

वरिष्ठ फिजिशियन डा. राहुल विश्नोई का कहना है कि लापरवाही स्वस्थ व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकती है। अकारण घर से न निकलें। वहीं, कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए घर से निकलते समय मास्क का प्रयोग करें। लोगों से शारीरिक दूरी बनाकर रखें। यदि जरूरी न हो तो कार्यक्रमों में प्रतिभाग करने से परहेज करें। साबुन अथवा सैनीटाइजर से बार-बार हाथ साफ करते रहे।

खाने में लें पौष्टिक आहार

डा. राहुल विश्नोई बताते है कि खाने में पौष्टिक आहार का सेवन करें। गुनगुना पानी और ताजा गर्म खाना खाये। तेज मसालेदार भोजन से परहेज करें। मौसमी, संतरा, नींबू, अनानास, लहसुन, आम, कीनू का सेवन करें। कुछ देर सुबह की धूप में बैठे। सात से आठ घंटे की गहरी नींद लें, भाप लें। विटामिन सी तथा ई का चिकित्सकों की सलाह पर प्रयोग करें।

बाहर जाएं एवं लौटे तो क्या करें

जब किसी काम के लिए घर से बाहर निकलें तब मास्क का प्रयोग करें। अनावश्यक रूप से किसी वस्तु को न छुएं। अपने पास छोटी सैनीटाइजर की शीशी रखें। किसी वस्तु को छूने के बाद हाथों को सैनीटाइज करें। घर लौटने पर बाजार से लाई गई वस्तुओं को गर्म पानी से साफ करें। मास्क को यथास्थान पर रखें। गर्म पानी से स्नान करें।

वैक्सीन लगवाने के बाद भी न बरते लापरवाही

चिकित्सकों का कहना है कि वैक्सीन की पहली अथवा बूस्टर डोज लेने के बाद भी लापरवाही न बरतें। वैक्सीन लगवाने के बाद आधा घंटे तक चिकित्सकों की निगरानी में रहे। आराम करें, बुखार आने पर केवल चिकित्सक द्वारा दी गई दवाओं का ही सेवन करें। अधिक परेशानी होने पर चिकित्सक से सलाह लें।

chat bot
आपका साथी