गांव-गांव जांच तो बढ़ी पर टीकाकरण की रफ्तार नहीं

कोरोना का संक्रमण का प्रसार गांव-गांव फैल चुका है। पंचायत चुनाव के बाद हाल फिलहाल देखने में आया कि मरीजों की संख्या में तो इजाफा हुआ ही वहीं मौतों का आंकड़ा काफी बढ़ा। हालांकि अब गांव-गांव स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच को पहुंच रही हैं। कांट्रेक्ट ट्रेसिग पर कार्य किया जा रहा है लेकिन टीकाकरण भरपूर मात्रा में नहीं हो पा रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 May 2021 06:28 AM (IST) Updated:Wed, 26 May 2021 06:28 AM (IST)
गांव-गांव जांच तो बढ़ी पर टीकाकरण की रफ्तार नहीं
गांव-गांव जांच तो बढ़ी पर टीकाकरण की रफ्तार नहीं

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना का संक्रमण का प्रसार गांव-गांव फैल चुका है। पंचायत चुनाव के बाद हाल फिलहाल देखने में आया कि मरीजों की संख्या में तो इजाफा हुआ ही, वहीं मौतों का आंकड़ा काफी बढ़ा। हालांकि, अब गांव-गांव स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच को पहुंच रही हैं। कांट्रेक्ट, ट्रेसिग पर कार्य किया जा रहा है, लेकिन टीकाकरण भरपूर मात्रा में नहीं हो पा रहे हैं।

कोरोना और उसके लक्षण वालों मरीजों की संख्या जलीलपुर ब्लाक के गांवों में भी बहुतायत में रही। एक के बाद एक संक्रमण लोगों को चपेट में लेता रहा और बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हुई। यह अलग बात यह है कि मरने वाले बहुत से लोगों ने कोरोना की जांच नहीं कराई। एक के बाद एक मरीजों की संख्या में इजाफा होने के बाद गांव-गांव स्वास्थ्य विभाग की टीम और निगरानी समिति को सक्रिय किया गया, जिसके चलते गांवों में कोरोना टेस्टिग में तेजी आई, लेकिन वैक्सीनेशन में उतनी तेजी नहीं देखी जा रही है। हालांकि, जलीलपुर ब्लाक में हजारों लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। सीएचसी प्रभारी डा. केपी सिंह का कहना है कि शहर में पहले ही लोग जागरूक हैं। वहीं, गांवों में स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार सक्रिय है और जांच के साथ-साथ इलाज भी कर रही है। बताया कि जैसे-जैसे वैक्सीन उपलब्ध हो रही है, वैसे हेल्थ एंड वेलनेश सेंटरों, पीएचसी आदि में 45 से ऊपर वालों को टीकाकरण कराया जा रहा है। अब तक दूरस्थ गांव रसूलपुर नंगला, बास्टा, बागड़पुर, अकौंधा, सूंदरा, जलीलपुर, शेखुपुरी चौहड़, दतियाना, मसीत, हीमपुरदीपा में बड़ी संख्या में टीकाकरण हो चुका है।

chat bot
आपका साथी