एनजीटी टीम को ग्रामीणों ने सुनाई अपनी परेशानी

एनजीटी के आदेश पर गठित जांच टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी धामपुर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर सैंपल लिए। टीम मुरादाबाद रोड स्थित गांव मोहड़ा पहुंची जहां पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने जांच टीम को अपनी समस्याएं बताईं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:23 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:23 PM (IST)
एनजीटी टीम को ग्रामीणों ने सुनाई अपनी परेशानी
एनजीटी टीम को ग्रामीणों ने सुनाई अपनी परेशानी

बिजनौर, टीम जागरण। एनजीटी के आदेश पर गठित जांच टीम ने गुरुवार को दूसरे दिन भी धामपुर क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर सैंपल लिए। टीम मुरादाबाद रोड स्थित गांव मोहड़ा पहुंची, जहां पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामीणों ने जांच टीम को अपनी समस्याएं बताईं। टीम ने ग्रामीणों के घर में मौजूद हैंडपंप के पानी का सैंपल भी लिया। साथ ही खेत की मिट्टी, ईकड़ा नदी और कई नालों के भी सैंपल लिए गए।

एनजीटी के आदेश पर गठित कई विभागों की टीम दो दिन से धामपुर क्षेत्र की जांच कर रही है। राष्ट्रीय व राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिचाई विभाग, हार्टीकल्चर सहित अन्य विभागों की अलग-अलग चार टीमें क्षेत्र से सैंपल जुटा रही हैं। गुरुवार को टीम मुरादाबाद रोड स्थित गांव मोहड़ा पहुंची। ग्रामीणों से पेयजल की समस्या व बीमारियों आदि के बारे में जानकारी जुटाई। टीम ने गांव निवासी सोमवती देवी और उनके बेटे लोकेंद्र कुमार के घर में मौजूद हैंडपंप के पानी का सैंपल लिया। बीमारियों के बारे में ग्रामीण राजवीर, रविकुमार आदि ने बताया कि गांव में दूषित पानी से पीलिया व अन्य कई बीमारियां हो रही हैं। टीम ने गांव निवासी रोहिताश सिंह के खेत से मिट्टी का सैंपल लिया।

एनजीटी ने लगाया था 20 करोड़ का जुर्माना :

यह कार्रवाई शिकायतकर्ता आदिल अंसारी की शिकायत पर हुई है। इस दिल्ली में रहने वाले व मूल रूप से मुरादाबाद निवासी आदिल अंसारी ने कुछ माह पहले एनजीटी में शिकायत की थी कि शुगर मिलों द्वारा प्रदूषण फैलाया जा रहा है। जिसका संज्ञान लेते हुए एनजीटी ने जांच के बाद करीब डेढ़ माह पहले धामपुर शुगर मिल पर 10 करोड़ का जुर्माना था।

सुप्रीम कोर्ट से मिला स्टे :

जुर्माने के बाद धामपुर शुगर मिल ग्रुप में सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था। जिस पर उन्हें करीब एक माह पहले स्टे मिल गया था। न्यायालय के आदेश पर एनजीटी ने कई विभागों की टीम गठित की, जिसके बाद यह जांच की जा रही है। टीम में शामिल अधिकारी ने बताया कि पूरी जांच के बाद रिपोर्ट व सैंपल भेजे जाएंगे। इस बारे में धामपुर मिल के प्रबंधक प्रशासन विजय कुमार गुप्ता का कहना है कि टीम अपने स्तर से जांच कर रही है, उन्होंने मिल अधिकारियों से पूछताछ नहीं की है।

chat bot
आपका साथी