गंगा का कटान रोकने को आगे आए ग्रामीण

नांगलसोती क्षेत्र के ग्राम गौसपुर में तेजी से हो रहे कटान को रोकने के लिए अस्थाई स्टड बनाए जाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। सिचाई विभाग सहित गांव के युवा व ग्रामीण स्टड बनाने में मदद कर रहे हैं। ग्रामीणों ने काम होते देख अब राहत की सांस ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 02 Jul 2021 10:42 PM (IST) Updated:Fri, 02 Jul 2021 10:42 PM (IST)
गंगा का कटान रोकने को आगे आए ग्रामीण
गंगा का कटान रोकने को आगे आए ग्रामीण

जेएनएन, बिजनौर। नांगलसोती क्षेत्र के ग्राम गौसपुर में तेजी से हो रहे कटान को रोकने के लिए अस्थाई स्टड बनाए जाने का कार्य प्रारंभ हो गया है। सिचाई विभाग सहित गांव के युवा व ग्रामीण स्टड बनाने में मदद कर रहे हैं। ग्रामीणों ने काम होते देख अब राहत की सांस ली है।

क्षेत्र के ग्राम गौसपुर में गंगा तेजी से कटान कर रही है। शुक्रवार को कटान रोकने को स्टड बनाने के लिए गंगा किनारे सिचाई विभाग के कर्मचारी कार्य में जुट गए। काम जल्द और बेहतर हो, इसके लिए ग्रामीण भी कर्मचारियों के साथ बढ़-चढ़कर मदद कार्य में जुट गए। ग्राम प्रधान सहित ग्रामीण राकेश कुमार, जय सिंह, मनोज, बबलू कुमार, बालक राम, दीपक कुमार, मोहित कुमार, प्रमोद कुमार, ज्ञानवीर आदि बड़ी संख्या में ग्रामीण गंगा में उतरे और कर्मचारियों के साथ लकड़ियों की बल्ली नाव के सहारे गंगा में गाड़ी गईं। कट्टों में मिट्टी भरने से लेकर 35 फीट ऊंची ढांग से नीचे उतरवाने में भी ग्रामीणों ने मदद की। ग्रामीणों ने बताया कि गांव को बचाने के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। एसडीएम परमानंद झा के प्रयासों से आस जगी है कि पानी घटने पर स्थाई स्टड भी बनाए जाएंगे। वहीं, एसडीएम परमानंद झा ने बताया कि गौसपुर में लगभग 15 अस्थाई स्टड बनाकर कटान रोका जाएगा। जिसके लिए मौके पर कार्य प्रारंभ हो गया।

बारिश के पानी को संचय करने के सिखाए गुर

पंचायत राज विभाग की ओर से डबाकराहाल किरतपुर में बैठक हुई। बैठक में खंड विकास अधिकारी ज्ञान सिंह ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, ग्राम प्रधान एवं पंचायत सचिवों को वृहद पौधारोपण कार्यक्रम, ग्राम पंचायत में बने सामुदायिक शौचालय में महिला स्वच्छकार की नियुक्ति आदि के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही अधिकारियों ने बारिश के पानी को संयोजित संचय करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

कार्यक्रम में चौधरी अवनीश निर्वाल, खंड विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, एडीओ पंचायत राकेश कुमार, डा. प्रतीक, प्रधान देवेंद्र सिंह ने सामुदायिक शौचालय में नियुक्त 17 स्वच्छकारों को नियुक्ति पत्र, शौचालय की सफाई के लिए किट तथा एक गमले में सहजन का पौधा लगाने के लिए दिया गया। सभी को कुल 211 पौधे लगाने के लिए वितरित किए गए। ग्राम प्रधानों में पाडला कुम्हेडा, मुबारकपुर खोशा, गोपालपुर, खेड़ी भोजपुरी बुढ़पुर नैन सिंह, खटाई आदि आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता चौधरी अवनीश निर्वाल एवं संचालन एडीओ पंचायत राकेश कुमार ने किया।

chat bot
आपका साथी