गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का करें इस्तेमाल

सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर संभागीय परिवहन कार्यालय बिजनौर व विवेक कालेज आफ ला बिजनौर में संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी में रोड सेफ्टी एक्सपर्ट अनिल जग्गा ने सड़क दुर्घटना से संबंधित आकड़ों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें मोबाइल का प्रयोग बिल्कुल न करें।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 06:59 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 06:59 AM (IST)
गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का करें इस्तेमाल
गाड़ी चलाते समय सीट बेल्ट का करें इस्तेमाल

जेएनएन, बिजनौर। सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर संभागीय परिवहन कार्यालय बिजनौर व विवेक कालेज आफ ला बिजनौर में संयुक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा विषय पर गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी में रोड सेफ्टी एक्सपर्ट अनिल जग्गा ने सड़क दुर्घटना से संबंधित आकड़ों को प्रस्तुत करते हुए कहा कि वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग करें, मोबाइल का प्रयोग बिल्कुल न करें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की ताजा रिपोर्ट के अनुसार सड़क दुर्घटनाओं में 90 फीसद दुर्घटना 10 से 35 साल के आयु वालों की होती है, जिसमें 90 फीसद मौत सिर पर चोट लगने से ही होती हैं। विशिष्ट अतिथि एआरटीओ शिवशंकर सिंह ने मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के वर्तमान स्वरूप के बारे में विस्तार से बताते हुए एजुकेशन, इंजीनियरिग, एनफोर्समेंट और इमरजेंसी केयर के बारे में समझाया। मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर ट्रांसपोर्ट एमएल चौरसिया ने ला के छात्रों को सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने को शपथ दिलाई। प्राचार्य डा. राजीव कुमार चौधरी ने कहा कि दुर्घटना के तुरंत बाद का एक घंटा दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है।

महाविद्यालय के चेयरमैन अमित गोयल ने कहा कि सड़क दुर्घटना में फ‌र्स्ट एड के महत्व को देखते हुए शीघ्र ही विवेक कॉलेज के छात्रों को फ‌र्स्ट एड देने का प्रशिक्षण दिया जायेगा, जिससे वह सड़क सुरक्षा में अपना सक्रिय योगदान दें सकें। इससे पहले गोष्ठी का शुभारंभ मुख्य अतिथि एम लाल चौरसिया डिप्टी कमिश्नर ट्रांसपोर्ट बरेली, विशिष्ट अतिथि शिव शंकर सिंह सहायक परिवहन अधिकारी बिजनौर, अनिल जग्गा रोड सेफ्टी विशेषज्ञ, महाविद्यालय के चेयरमैन अमित गोयल, सचिव दीपक मित्तल, कोषाध्यक्ष धर्मेद्र अग्रवाल एवं प्राचार्य डा. राजीव कुमार चौधरी ने संयुक्त रूप से सरस्वती पूजन करके किया। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रवक्ता डा. अर्पणा सोती ने किया। इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डा. पुष्पा जोशी, प्रवक्तागण डा. अरविंद कुमार, डा. नीलम शर्मा, अंकित शर्मा, प्रमोद त्यागी, रौनक तिवारी एवं सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी