अलग-अलग स्थानों पर मृत मिले कई पक्षी

अफजलगढ़ क्षेत्र में अलग-अलग गांवों में तीन कौए और हरेवली में दो दर्जन से अधिक मुर्गियां मृत मिलीं। ग्रामीणों ने बर्ड फ्लू की आशंका के चलते वन विभाग और पशु चिकित्सकों को सूचना दी। टीमों ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 11:13 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 11:13 PM (IST)
अलग-अलग स्थानों पर मृत मिले कई पक्षी
अलग-अलग स्थानों पर मृत मिले कई पक्षी

बिजनौर, जेएनएन। अफजलगढ़ क्षेत्र में अलग-अलग गांवों में तीन कौए और हरेवली में दो दर्जन से अधिक मुर्गियां मृत मिलीं। ग्रामीणों ने बर्ड फ्लू की आशंका के चलते वन विभाग और पशु चिकित्सकों को सूचना दी। टीमों ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

अफजलगढ़ के गांव आलमपुर गांवड़ी में उमेश कुमार के घर के सामने बेरी के पेड़ के नीचे ग्रामीणों ने एक मृत कौआ देखा। मौके पर मौजूद दिनेश कुमार, योगेश कुमार, सोनू, जयवीर, महिपाल सिंह आदि ने अंदेशा जताया कि पक्षियों में बर्ड फ्लू की बीमारी के चलते कौए की मौत हुई है। वहीं गांव रसूलपुर आबाद में दो कौए मृत मिले। आशंका के चलते ग्रामीणों ने वन विभाग और पशु चिकित्सकों को सूचित किया। वहीं गांव शाहपुर जमाल के शिवमंदिर परिसर में जामुन के पेड़ के नीचे एक कौआ बेहोशी की हालत में देखा। मौके पर पहुंचे वन दारोगा राधेश्याम सिंह ने ग्रामीणों को मृत कौओं को न छूने की हिदायत दी है। पशु चिकित्सा अधिकारी धीरेंद्र कुमार भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि मृत कौओं की जांच की जा रही है। उन्होंने ठंड के कारण मौत की आशंका जताई है।

हरेवली: हरेवली निवासी जुल्फिकार, खुर्शीद, नफीस और तस्लीम आदि मुर्गियां पालते हैं। गुरुवार को उनकी कई मुर्गियां मरी पड़ी मिलीं। उन्होंने बताया कि पिछले दो दिन में उनकी दो दर्जन से अधिक मुर्गियों की मौत हो चुकी है। उन्होंने वन विभाग को सूचना दी। वन रेंजर वीरेंद्र सिंह रावत ने बताया कि घटना की सूचना पशु चिकित्सा व स्वस्थ्य विभाग को दे दी गई है। गांव में जाकर जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी