बूंद-बूंद संचय कर बुझाई जाएगी तालाबों की 'प्यास'

यदि सब कुछ योजना के तहत हुआ तो अब गांव में गंदे पानी से सड़कें तालाब नहीं बनेंगी। वजह शासन एवं पंचायत राज विभाग की सभी राजस्व गांवों की पानी निकासी को ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। अभियान के तहत न सिर्फ गांव के गंदे पानी की निकासी को नाली व नालों की साफ-सफाई कराई जा रही है। साथ ही अधूरे नालों को तालाब से जोड़ा जा रहा है ताकि उक्त अभियान के तहत तालाब-गांव स्वच्छ रहें और तालाबों में पानी का जल संचय किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:52 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:52 AM (IST)
बूंद-बूंद संचय कर बुझाई जाएगी तालाबों की 'प्यास'
बूंद-बूंद संचय कर बुझाई जाएगी तालाबों की 'प्यास'

जेएनएन, बिजनौर। यदि सब कुछ योजना के तहत हुआ तो अब गांव में गंदे पानी से सड़कें तालाब नहीं बनेंगी। वजह, शासन एवं पंचायत राज विभाग की सभी राजस्व गांवों की पानी निकासी को ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। अभियान के तहत न सिर्फ गांव के गंदे पानी की निकासी को नाली व नालों की साफ-सफाई कराई जा रही है। साथ ही अधूरे नालों को तालाब से जोड़ा जा रहा है, ताकि उक्त अभियान के तहत तालाब-गांव स्वच्छ रहें और तालाबों में पानी का जल संचय किया जाए।

जनपद में 1123 पंचायत हैं। इन पंचायतों में काफी गांव ऐसे हैं, जिनके मुख्य मार्गो पर जलभराव रहता है। जलभराव व कीचड़ होने से ग्रामीणों को वहां से गुजरने में परेशानी उठानी पड़ती है। साथ ही गंदे पानी मच्छर ज्यादा पनपते हैं जिससे संक्रामक रोग फैलने का भय रहता है। पंचायत राज विभाग ने मेरा गांव, स्वच्छ गांव अभियान के तहत गांवों में विशेष अभियान चला रखा है। अभियान में प्रत्येक राजस्व ग्राम में घरों से तालाबों तक जाने वाली नालियों की सफाई कराई जा रही है। यदि कहीं नाला अधूरा है, तो उसे जेबीसी से खुदाई कराकर तालाबों तक पहुंचाया जाएगा। पंचायत विभाग आबादी वाले गंदे पानी को तालाबों तक पहुंचाने की ठोस कार्य योजना तैयार कर रहा है। इससे गांव का गंदा पानी गांव में सड़कों व नालियों में एकत्र नहीं होगा और तालाबों में पानी होने से पानी संचय किया जाएगा। साथ ही तालाबों का जीर्णोद्धार किया जाएगा। बोले अधिकारी

जनपद की सभी राजस्व ग्राम में गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था कराई जाए। अभियान में गांवों की सफाई के साथ गंदे पानी की निकासी को नाली व नालों की सफाई कराई जा रही। गंदे पानी को तालाबों तक पहुंचाने का कार्य कराया जा रहा है।

- सतीश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी।

chat bot
आपका साथी