बरसात में खुलेगी नालों की सफाई की हकीकत

जनपद की 18 निकायों में गंदे पानी की निकासी के लिए सैकड़ों नालों की सफाई का कार्य अंतिम चरण में है कितु इन नालों की तलीझाड़ सफाई की हकीकत बरसात में सामने आएगी। बिजनौर शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए छोटे-बड़े 43 नाले हैं। पालिका प्रशासन की ओर से इन सभी नालों की तलीझाड़ सफाई काम तेजी से चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:04 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:04 AM (IST)
बरसात में खुलेगी नालों की सफाई की हकीकत
बरसात में खुलेगी नालों की सफाई की हकीकत

जेएनएन, बिजनौर। जनपद की 18 निकायों में गंदे पानी की निकासी के लिए सैकड़ों नालों की सफाई का कार्य अंतिम चरण में है, कितु इन नालों की तलीझाड़ सफाई की हकीकत बरसात में सामने आएगी। बिजनौर शहर के गंदे पानी की निकासी के लिए छोटे-बड़े 43 नाले हैं। पालिका प्रशासन की ओर से इन सभी नालों की तलीझाड़ सफाई काम तेजी से चल रहा है।

पालिका के ईओ दुर्गेश्वर त्रिपाठी का कहना है कि नालों की सफाई का काम अंतिम चरण में है, कितु अभी कई नाले ऐसे हैं, जिनमें अभी सफाई नहीं होने की वजह से पालीथिन कूड़ा-करकट भरा हुआ है। नालों की अच्छी तरह से सफाई कराई जा रही है। बरसात में किसी तरह की समस्या नहीं आएगी। चांदपुर में गंदे पानी की निकासी के लिए छोटे-बड़े 60 नाले हैं, इन नालों की सफाई का काम चल रहा है। अभी तक नूरपुर रोड, फीना रोड, हल्दौर मार्ग और बिजनौर मार्ग समेत करीब 13 किलोमीटर के एरिया में नालों की सफाई तो करा दी गई, कितु नाले से निकली सिल्ट का उठान कराया जा रहा है। नजीबाबाद में पालिका प्रशासन नालों की तलीझाड़ सफाई करा रहा है। वहीं ग्राम तातारपुर लालू क्षेत्र में अवरुद्ध पुलिया के निकट जेसीबी मशीन से बड़े कच्चे नाले को भी साफ कराया गया है, कितु पक्के स्लैब पड़े होने से कई जगह छोटे नालों की सफाई नहीं हो पा रही। नामित सभासद रामपाल सिन्हा का कहना है कि नालों की तलीझाड़ सफाई में औपचारिकता बरती जा रही है। गुरुद्वारे के पास मुख्य नाले से निकाला गया कूड़ा कई दिन बाद उठाया गया। धामपुर में गंदे पानी की निकासी 18 छोटे-बड़े सभी नालों में से अधिकांश की तलीझाड़ सफाई का कार्य पूरा हो चुका है। इस बार पालिका प्रशासन ने नगीना चौराहा, केएम इंटर कॉलेज के पास, सुभाष चौक, रेलवे स्टेशन रोड, मछली बाजार आदि सभी स्थानों पर नालों की सफाई के लिए अतिरिक्त सफाईकर्मी लगाए हैं। खाली प्लाट बने कूड़ाघर

बिजनौर: शहरी क्षेत्रों में नवनिर्मित कालोनियों में खाली प्लाट कूड़ाघर बन गए हैं। बिजनौर, धामपुर, नगीना, चांदपुर और नजीबाबाद में घनी आबादी के बीच खाली प्लाट पर आसपास के लोग कूड़ा डाल रहे हैं। नजीबाबाद क्षेत्र के आदर्शनगर, लालूवाला, धनौरा, ग्रीन वैली, सत्यविहार में सैकड़ों मकान बने हुए हैं, कितु इन स्थानों पर कूड़ा-करकट उठाने की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है और न ही कालोनाइजर ऐसे में प्लांट में लोगों को कूड़ा डालने से रोक रहे हैं। नागरिक यादराम सिंह, जितेंद्र कुमार, अरुण टांक, अमन त्यागी आदि नागरिकों ने जिला प्रशासन से इस समस्या से निजात दिलाने की मांग की।

chat bot
आपका साथी