साइबर सेल की सतर्कता से नाकाम हुए ठगों के मंसूबे

बिजनौर जेएनएन। साइबर सेल की सतर्कता से प्रशिक्षु सिपाही और एक युवक ठगी का शिकार होने स

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:10 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:10 PM (IST)
साइबर सेल की सतर्कता से नाकाम हुए ठगों के मंसूबे
साइबर सेल की सतर्कता से नाकाम हुए ठगों के मंसूबे

बिजनौर, जेएनएन। साइबर सेल की सतर्कता से प्रशिक्षु सिपाही और एक युवक ठगी का शिकार होने से बच गए। साइबर टीम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए रकम को वापस उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया।

शामली के थाना आदर्श मंडी के गांव कसेरवा कला निवासी अंकित देशवाल पुलिस लाइन में प्रशिक्षु सिपाही हैं। 18 जून को किसी अनजान व्यक्ति ने फोन कर क्रेडिट कार्ड की ओटीपी के बारे में जानकारी ली। इसके बाद खाते से 86 हजार रुपये निकाल लिए गए। शिकायत के बाद साइबर सेल की टीम ने जांच शुरू की। आनलाइन ठगी करने वाले जालसाज की 52 हजार की आनलाइन ऑर्डर कैंसिल कर 52 हजार रुपये क्रेडिट कार्ड में वापस करा दिए। वहीं शिवाला कलां थाना क्षेत्र के उमरा बुजुर्ग निवासी संजीव कुमार से 15 जून को ठग ने रिश्तेदार बताकर फोन किया। फोन करने वाले ने बताया कि उसके खाते में कुछ पैसे ट्रांसफर कराए हैं, इसलिए आप 20 हजार रुपये उसके खाते में डाल दे। वादी ने झांसे में आकर उसके खाते में रिश्तेदार बताकर 20 हजार रुपये पैसे डाल दिए। साइबर सेल ने ठगी करने वाले का खाता फ्रीज कर रकम को पीड़ित के अकाउंट में वापस कर दिए। टीम में नवनीत झा और जितेंद्र शामिल रहे। साइबर ठगों से हमेशा रहें सचेत

साइबर विशेषज्ञ नवनीत झा ने बताया कि साइबर ठगों से सचेत रहना चाहिए। किसी तरह की डिटेल फोन पर नहीं बताएं। नए-नए तरीकों से ठग खातों, क्रेडिट, आधार और बैंक अकाउंट के बारे में जानकारी मांगते हैं। उन्हें किसी भी प्रकार की जानकारी न नहीं दें।

chat bot
आपका साथी