सरकार की नीतियों पर शिक्षकों ने जताया रोष

बिजनौर जेएनएन। सरकार की नीतियों के खिलाफ माध्यमिक शिक्षक संघ विरोध में उतर आया है। सं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 10:18 PM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 10:18 PM (IST)
सरकार की नीतियों पर शिक्षकों ने जताया रोष
सरकार की नीतियों पर शिक्षकों ने जताया रोष

बिजनौर, जेएनएन। सरकार की नीतियों के खिलाफ माध्यमिक शिक्षक संघ विरोध में उतर आया है। संघ ने सरकार पर शिक्षक व युवा बेरोजगार विरोधी नीतियों के अपनाने का आरोप लगाया है। संघ ने पेंशन व्यवस्था, नई भर्ती में संविदा प्रक्रिया और सेवानिवृति के बाद भी लोगों को मानदेय पर रखने का विरोध किया।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ बिजनौर की स्थानीय शाखा की एक बैठक आरएसएम इंटर कॉलेज में मंगलवार को हुई। जिसकी अध्यक्षता अनिल कुमार देवरा और संचालन विजय पाल सिंह ने किया। बैठक में शिक्षक व बेरोजगार युवाओं के जुड़ी विभिन्न योजनाओं पर चर्चा की गई।

संघ के जिला मंत्री विनोद कुमार ने कहा कि सरकार प्रदेश के शिक्षित एवं प्रशिक्षित बेरोजगार युवाओं के विरोध में कार्य कर रही है। आरोप है कि सरकार ऐसी नीतियां ला रही है, जिससे उससे नई नौकरियां न देनी पड़े। माध्यमिक विद्यालय में 60 एवं 62 वर्ष की आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्ति लेने के बाद सेवानिवृत्त शिक्षकों को 15 से 20 हजार रुपये मानदेय पर रखा जा रहा है। विनोद कुमार ने कहा कि इससे सीधा नुकसान शिक्षित बेरोजगारों को हो रहा है, यदि उक्त शिक्षकों की सेवानिवृति के बाद नई भर्तियां निकाली जाएं तो उस पर के उपयुक्त बेरोजगार युवकों को नौकरी मिलेगी। जिससे उनका और परिवार का भविष्य सुरक्षित होगा।

इसके अलावा शिक्षकों एवं कर्मचारियों को पुरानी पेंशन से वंचित कर दिया गया है, जबकि जनप्रतिनिधियों को पुरानी पेंशन का लाभ दिया जा रहा है। संघ ने मांग की है कि सरकार इन योजनाओं को बदले जिससे युवाओं सहित नौकरीपेशा को भी लाभ हो। बैठक में राकेश कुमार, अरविद, चेतन, अतुल, असित कुमार, पुष्पराज सिंह, उधम सिंह, गौरव शर्मा, डा. एकता विश्नोई, पुष्पा गहलोत, आदेश कुमारी, मुकेश कुमार, शांति प्रकाश, अतर सिंह आदि शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी