महिला हेल्पलाइन नंबरों को कंठस्थ करें छात्राएं

बिजनौर जेएनएन। मिशन शक्ति के तहत इंपीरियल इंटरनेशनल स्कूल में संगोष्ठी आयोजित की गई। पुि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:32 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:32 PM (IST)
महिला हेल्पलाइन नंबरों को कंठस्थ करें छात्राएं
महिला हेल्पलाइन नंबरों को कंठस्थ करें छात्राएं

बिजनौर, जेएनएन। मिशन शक्ति के तहत इंपीरियल इंटरनेशनल स्कूल में संगोष्ठी आयोजित की गई। पुलिस अधिकारियों ने नारी सुरक्षा, नारी सम्मान और नारी स्वावलंबन के प्रति शासन-प्रशासन के गंभीर होने की बात कहते हुए छात्राओं से जागरूक होने का आह्वान किया।

सोमवार को स्कूल परिसर में आयोजित संगोष्ठी में उपनिरीक्षक अमित कुमार एवं कृष्णा दाहिमा ने महिला अधिकारों की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रशासन के गंभीर होने की बात कही। उन्होंने आत्मसुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले तरीकों से भी छात्राओं को अवगत कराया और किसी भी परिस्थति में अपने हौसले को न डिगने देने की सलाह दी। एसआइ कृष्णा दाहिमा ने छात्राओं को पढ़-लिखकर आगे बढ़ने के साथ साथ अपने सम्मान, स्वाभिमान और अधिकारों की रक्षा के प्रति भी जागरूक होने की सलाह दी। उन्होंने महिला हैल्पलाइन नंबरों को कंठस्थ करने अथवा अपने पास सुरक्षित रखने की भी सलाह दी।

स्कूल के चेयरमैन ओमप्रकाश राजपूत की उपस्थिति में आयोजित संगोष्ठी में प्रधानाचार्या डा.अंजना राजपूत ने कहा कि आज की नारी किसी भी मायने में पुरुष से कम नहीं है। फिर भी नारी समाज में कही न कहीं अपने आत्मसम्मान एवं आत्मरक्षा के लिए संघर्ष करती दिखाई देती है। इन्हीं चुनौतियों से पार पाने के लिए नारी का शिक्षित, जागरूक और निडर होना जरूरी है। संगोष्ठी में कई शिक्षिकाएं और कक्षा नौ से 12 तक की छात्राएं उपस्थित रहीं।

ग्राम प्रधानों को दिया गया प्रशिक्षण

संसू, नूरपुर: पंचायती राज विभाग द्वारा नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का सोमवार को समापन हो गया। ब्लाक के डबाकरा हाल में नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षित करने के लिए पंचायत राज विभाग द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 16 अक्टूबर को आरंभ हुआ था। प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन मास्टर ट्रेनर प्रशांत कुमार मिश्र ने नव निर्वाचित ग्राम प्रधानों को ग्राम पंचायत की बैठकों, ग्राम पंचायत विकास योजना, माडल ग्राम पंचायत, केंद्रीय एवं राज्य वित्त आयोग आदि के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंत में ब्लाक प्रमुख आकांक्षा चौहान ने कहा कि गांव के विकास में ग्राम प्रधान की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने ग्राम प्रधानों से सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देने की अपील की। कार्यक्रम में एडीओ पंचायत ऋषि कुमार, परवेज आलम, प्रशांत, रफीक, चन्द्रप्रभा एवं गौतम कुमार सहित कई ग्राम प्रधानों ने हिस्सा लिया।

chat bot
आपका साथी