वन क्षेत्र से पापुलर के 50 पेड़ काटे, वन विभाग कराएगा जांच

अफजलगढ़ ब्लाक क्षेत्र से लगी नगीना वन रेंज क्षेत्र की सुआवाला रेंज में कुछ लोगों ने वन विभाग के पेड़ काट लिये। शिकायत किए जाने पर वन रेंजर ने जांच कराकर कार्रवाई का आश््वासन दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:41 PM (IST)
वन क्षेत्र से पापुलर के 50 पेड़ काटे, वन विभाग कराएगा जांच
वन क्षेत्र से पापुलर के 50 पेड़ काटे, वन विभाग कराएगा जांच

बिजनौर, जेएनएन। अफजलगढ़ ब्लाक क्षेत्र से लगी नगीना वन रेंज क्षेत्र की सुआवाला रेंज में कुछ लोगों ने वन विभाग के पेड़ काट लिए। करीब नौ साल पहले विभाग की ओर से यहां पेड़ लगाए गए थे। बताया गया है कि चोरी-छिपे पापुलर के 50 से अधिक पेड़ काटे गए हैं। वन रेंजर ने इसकी जांच कराने का आश्वासन दिया है।

रामगंगा नदी किनारे अफजलगढ़ क्षेत्र में नगीना वन रेंज और सुआवाला रेंज का हिस्सा लगता है। यहां विभाग ने वर्ष 2013 में आलमपुर गांवड़ी व माननगर के रामगंगा घाट के पास बड़ी संख्या में पेड़ लगाए थे। इनमें शीशम, अर्जुन, बांस और पापुलर सहित कई प्रजातियों के करीब पांच हजार से अधिक पेड़ लगाए गए थे। इतने सालों में अब पेड़ काफी बड़े हो गए हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि कुछ लोग वन रेंज से पेड़ काटकर ले जा रहे हैं। दो दिन पूर्व भी कई पेड़ काट लिए गए, लेकिन इस बारे में वन विभाग को भनक तक नहीं लगी।

ग्रामीणों का आरोप है कि जब वन दारोगा को सूचित किया गया तो उन्होंने अपना क्षेत्र नहीं होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया। इस बारे में नगीना वन रेंज के रेंजर विरेंद्र सिंह बोहरा का कहना है कि पेड़ कटने की जानकारी उन्हें नहीं है। मौके पर वन विभाग की टीम को भेजकर इसकी जांच की जाएगी। उसके बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

दो लैब संचालक समेत चार झोलाछाप को नोटिस

जांच अभियान के अंतर्गत क्वैक्स के नोडल अधिकारी ने बुधवार के दो लैब संचालकों समेत चार झोलाछाप चिकित्सकों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। क्वैक्स के नोडल अधिकारी/एसीएमओ डा. एसके निगम ने झोलाछाप चिकित्सकों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के अंतर्गत बुधवार को विभिन्न चिकित्सकों के क्लीनिक एवं नर्सिंग होम की जांच की। चिकित्सकों के शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच की। जांच के दौरान जिन्होंने शैक्षिक प्रमाण-पत्र नहीं दिखाए, उन्हें तीन दिन के भीतर चिकित्सा पेशा करने संबंधी वैध शैक्षिक प्रमाण पत्र सीएमओ कार्यालय में लेकर उपस्थित होने संबंधी नोटिस दिया। डा. एसके निगम ने बताया कि बुधवार को डा. हृदय कुमार शर्मा पुत्र पीताम्बर दत्त शर्मा पैथोलॉजी शिवजी मार्केट बिजनौर, दीपक पुत्र जीएस विश्नोई पैथोलॉजी रोडवेज बस स्टैंड के सामने बिजनौर, डा. शहजाद अहमद शम्सी पुत्र अनवर अहमद शम्सी सरफराज मेमोरियल क्लीनिक सदर बाजार बिजनौर एवं डा. एके गुप्ता पुत्र रामनिवास गुप्ता गुप्ता डेंटल क्लीनिक सदर बाजार बिजनौर को नोटिस दिया गया है। तीन दिन के भीतर शैक्षिक प्रमाणपत्र नहीं दिखा पाने पर उक्त सभी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाएगी।

chat bot
आपका साथी