एचटी लाइन गिरने से छह बीघा गन्ना जला

क्षेत्र के गांव मुस्सेपुर में कई किसानों के खेतों के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन का तार टूट कर गिर गया जिससे निकली चिगारी से फसल में आ लग गई। कई किसानों की करीब छह बीघा गन्ने की फसल जल गई। इस दौरान कई लोग भी काम कर रहे थे वे भी बाल-बाल बच गए। किसानों ने खेतों से एचटी लाइन हटाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 11:26 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 11:26 PM (IST)
एचटी लाइन गिरने से छह बीघा गन्ना जला
एचटी लाइन गिरने से छह बीघा गन्ना जला

बिजनौर, जेएनएन। क्षेत्र के गांव मुस्सेपुर में कई किसानों के खेतों के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन का तार टूट कर गिर गया, जिससे निकली चिगारी से फसल में आ लग गई। कई किसानों की करीब छह बीघा गन्ने की फसल जल गई। इस दौरान कई लोग भी काम कर रहे थे, वे भी बाल-बाल बच गए। किसानों ने खेतों से एचटी लाइन हटाने की मांग की है।

गांव मुस्सेपुर में मुख्तार अहमद, मोहम्मद शकूर, ग्राम प्रधान मुमताज अहमद, दयाराम, ठकरी सैनी, धनीराम और जयराम आदि के खेत स्थित हैं। इनके खेतों के ऊपर से हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। रविवार शाम खेतों पर कई लोग काम कर रहे थे। इसी दौरान अचानक एचटी लाइन का तार टूट कर गिर गया, जिसमें सभी लोग बाल-बाल बच गए। साथ ही तार से निकली चिगारी से गन्ने की फसल ने आग पकड़ ली, आग फैलने से कई किसानों का करीब छह बीघा गन्ना जल गया।

हादसे बाद ग्रामीणों ने खंडसाल विद्युत उपकेंद्र को सूचना दी तथा विद्युत आपूर्ति बंद कराई। ग्रामीणों का कहना है कि पहले भी हादसे हो चुके हैं, एक युवक की करंट की चपेट में आकर मौत भी चुकी है। लाइन हटवाने की मांग के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई। किसानों ने विभाग से खेतों के ऊपर से लाइन हटवाने की मांग की है।

चिगारी से जली गन्ने की फसल

चांदपुर: बिजली की जर्जर लाइनों का खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ रहा है। गांव दरबाड़ा में खेत के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन में फाल्ट होने से उठी चिगारी गन्ने की फसल में गिरने से वहां खड़ा करीब तीन बीघा गन्ना जल गया।

गांव निवासी अरुण कुमार के खेत में गन्ने की फसल खड़ी थी। उसके ऊपर से बिजली की जर्जर लाइन होकर गुजर रही है। सोमवार दोपहर फाल्ट होने के बाद तारों से निकली चिगारी खेत में जा गिरी, जिससे वहां खड़ा तीन बीघा गन्ना देखते ही देखते जल गया। बिजली चले जाने के बाद ग्रामीणों ने हिम्मत कर किसी तरह से आग पर काबू पाया। किसान ने लगभग तीस हजार का नुकसान होने की बात कही है।

घटना की जानकारी विद्युत विभाग अधिकारियों को दे दी गई है। उधर, हीमपुरदीपा क्षेत्र के गांव चकगढ़ी में किसान टीकम सिंह के खेत में रविवार शाम अचानक लाइन में हुए फाल्ट से निकली चिगारी के कारण किसान की 12 बीघा गन्ने की फसल जल गई। आरोप है कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण लाइन से हुए फाल्ट से जलकर फसल नष्ट होने की घटनाएं होती रहती हैं। पीड़ित किसान ने जिला प्रशासन से नष्ट हुई फसल का मुआवजा दिलाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी