कौड़िया के जंगल से सात तस्कर गिरफ्तार

नजीबाबाद में खैर के पेड़ों का अवैध कटान करते उत्तराखंड निवासी सात लोगों को वन विभाग की टीम ने चीतल के तीन सींग तीन आरे चार मोबाइल समेत गिरफ्तार किया। तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:27 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 10:27 PM (IST)
कौड़िया के जंगल से सात तस्कर गिरफ्तार
कौड़िया के जंगल से सात तस्कर गिरफ्तार

बिजनौर, जागरण टीम। नजीबाबाद में खैर के पेड़ों का अवैध कटान करते उत्तराखंड निवासी सात लोगों को वन विभाग की टीम ने चीतल के तीन सींग, तीन आरे, चार मोबाइल समेत गिरफ्तार किया। तस्करों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

डिप्टी रेंजर मनीष कुमार, वन दारोगा प्रदीप कुमार, अखिलेश कुमार के नेतृत्व में टीम बुधवार रात गश्त पर थी। बिजनौर वन प्रभाग नजीबाबाद की कौड़िया वन रेंज की जाफराबाद चौकी से करीब एक किमी. दूर जंगल में रात एक बजे आरा चलने की आवाज सुनकर टीम ने घेराबंदी की। खैर के दो पेड़ कटे मिले। पकड़े गए लोग उत्तराखंड के जिला नैनीताल के थाना रामनगर के गांव मालधन के रहने वाले हैं।

पप्पू पुत्र सुरजन, सुन्नू पुत्र कश्मीर, भगवान सिंह पुत्र अमर सिंह, गुरदेव पुत्र निरंजन, गुरदास पुत्र पप्पू, बलविदर पुत्र पप्पू, बिदर पुत्र राजू सिंह के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत वन्य जीवों के आवास नष्ट करने, वन्यजीव अवशेषों की तस्करी, खरीद-फरोख्त एवं वन संपदा के अवैध कटान के लिए इंडियन फोरेस्ट एक्ट की धारा 26ई के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

डीएफओ डा. मनोज शुक्ला एवं एसडीओ राजीव कुमार ने बताया कि पकड़े गए लोगों ने नजीबाबाद, बिजनौर, हस्तिनापुर, मेरठ, हरिद्वार आदि के जंगलों में पेड़ कटान, वन्यजीवों के शिकार एवं तस्करी का अपराध स्वीकारा है। टीम में फोरेस्ट गार्ड इरफान, विकास, हरमेंद्र, मोनू, चौकीदार सुंदरमणि भी शामिल रहे। पुलिस के हत्थे चढ़ा जिला बदर

कोतवाली देहात पुलिस ने जिला बदर अभियुक्त को तमंचे समेत गिरफ्तार कर चालान कर दिया। जिलाधिकारी ने थाना क्षेत्र के गांव गोपालपुर निवासी शिवम कुमार पुत्र योगेश सिंह को छह माह के लिए जिलाबदर किया था। जिलाबदर होने के बाद भी शिवम जिले में ही रह रहा था। प्रभारी निरीक्षक हरीश चंद्र जोशी को मुखबिर ने सूचना दी कि जिला बदर अभियुक्त शिवम गांव के पर खड़े होने की सूचना दी। जानकारी पर जिला बदर शिवम को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस तलाशी में उसके पास से एक तमंचा और एक जिदा कारतूस के साथ गिरफ्तार कर चालान कर दिया।

chat bot
आपका साथी