कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत लें सलाह

कोरोना को हराना है तो इसके प्रति लापरवाही नहीं चलेगी। गाइड लाइन का पालन करते हुए दो गज की दूरी और मास्क का प्रयोग ही सबसे कारगर उपाय है। साथ ही इन दिनों कोरोना बदलते स्वरूप को देखते कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुंरत जांच कराते हुए डाक्टरी सलाह लें। चिकित्सक भी इस समय कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यही सलाह दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 05:56 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:56 AM (IST)
कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत लें सलाह
कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुरंत लें सलाह

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना को हराना है तो इसके प्रति लापरवाही नहीं चलेगी। गाइड लाइन का पालन करते हुए दो गज की दूरी और मास्क का प्रयोग ही सबसे कारगर उपाय है। साथ ही इन दिनों कोरोना बदलते स्वरूप को देखते कोई भी लक्षण दिखाई देने पर तुंरत जांच कराते हुए डाक्टरी सलाह लें। चिकित्सक भी इस समय कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए यही सलाह दे रहे हैं।

नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डा. मनोज वर्मा इस समय को बहुत गंभीर मानते हैं। उनका कहना है कि पिछले कुछ समय से जिस प्रकार पूरे जिले सहित हमारे आसपास के क्षेत्र में संक्रमण बढ़ा है। इस समय जरा सी लापरवाही भी जानलेवा साबित हो रही है। ऐसे में स्वयं का बचाव करते हुए पूरी सावधानी बरतनी है, जिससे अस्पताल जाने की नौबत ना आए।

डा. मनोज वर्मा का कहना है कि इस समय कोरोना के अलग-अलग लक्षण देखने में आ रहे हैं। कुछ लोग हल्का बुखार व खांसी कई दिन तक रहने के बावजूद लापरवाही बरत रहे हैं। उन्होंने सलाह दी कि थोड़ा सी भी लक्षण होने पर तुंरत कोरोना जांच कराते हुए डाक्टरी सलाह जरूर लें। डा. मनोज वर्मा लगातार गर्म पानी, काढ़ा और खान-पीन में सावधानी बरतने की सलाह देते हैं। उन्होंने कहा कि दिन में दो-तीन बार भाप जरूर लें। बाहर के खाने-पीने से बचें, बिना धुले हाथों से बार बार अपने मास्क को न छुए।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जागरूक करें

एसडीएम नगीना ने तहसील सभागार में आयोजित राजस्व निरीक्षक लेखपालों की बैठक में कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को सचेत करने का आह्वान किया। एसडीएम घनश्याम वर्मा ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के लिए प्राइमरी स्कूलों व पंचायत घरों में क्वारंटाइन सेंटर बनाकर उसमें प्रवासी मजदूरों तथा कोरोना संक्रमण की जांच कराएं। बाहर से आने वाले लोगों की सूची बनाकर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं तथा संक्रमित लोगों से दूर रहने की ग्राम वासियों को सलाह दें। उन्होंने बताया कि विशेष अभियान चल रहा है जिसके तहत आंगनबाड़ी व आशाएं घर-घर जाकर संक्रमित लोगों की सूची बना कर उनकी जांच कर रही है। इस मौके पर करीब 50 से अधिक राजस्व निरीक्षक लेखपाल मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी