किसानों को वितरित की गई बीजों की किट

राजकीय कृषि बीज भंडार परिसर में सोमवार को कृषि विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें किसानों को विभिन्न प्रकार के बीजों के बारे में जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:15 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:15 PM (IST)
किसानों को वितरित की गई बीजों की किट
किसानों को वितरित की गई बीजों की किट

जेएनएन, बिजनौर। राजकीय कृषि बीज भंडार परिसर में सोमवार को कृषि विभाग द्वारा शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों को विभिन्न प्रकार के बीजों के बारे में जानकारी दी गई। वहीं, कृषि विभाग द्वारा आपूर्ति उन्नतशील एवं अधिक उपजदायी उर्द प्रजाति बल्लभ-1 एवं मूंग प्रजाति एम एच-421 बीज की मिनी किट बांटी गई। वहीं, विधायक ने भी किसानों को जागरूक किया।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली द्वारा विकासखंड जलीलपुर के अनुसूचित जाति के किसानों के लिए 150 धान प्रजाति पूसा बासमती-1509 के मिनीकिट उपलब्ध कराई गई। किसानों को धान प्रजाति पूसा बासमती-1509 के मिनी किट का वितरण किया गया। इस मौके पर उपस्थित किसानों को विधायक कमलेश सैनी द्वारा कृषि विभाग एवं भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा. एके सिंह व संयुक्त निदेशक बीज डा. ज्ञानेंद्र सिंह और कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. राजेंद्र सिंह मलिक द्वारा किसानों से आह्वान किया गया कि इन उन्नतशील बीज के मिनी किट की बुवाई वैज्ञानिक ढंग से की जाए। जिससे अधिक उपज व उन्नतशील प्रजातियों का प्रचार-प्रसार हो सके। डा. अवधेश मिश्र, जिला कृषि अधिकारी द्वारा फसलों के नवीन अधिसूचित प्रजातियों के बीजों का वितरण किया गया। इस मौके पर उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी मनोज रावत, सहायक विकास अधिकारी कृषि विकास खंड जलीलपुर देवराज सिंह, मोहित राना, कुलदीप सिंह, रजत चौधरी, लखबीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

पुलिस ने कच्ची शराब बनाने की भट्ठी पकड़ी

स्योहारा। कच्ची शराब को लेकर पुलिस ने गांव किवाड़ में छापामार कार्रवाई की। इस दौरान पुलिस ने कच्ची शराब की भट्ठी पकड़ ली। साथ ही मौके से 40 लीटर कच्ची शराब, 200 लीटर लाहन और शराब बनाने के उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही एक व्यक्ति को दबोच लिया।

सोमवार को पुलिस को शिकायत मिल रही थी कि गांव किवाड़ के जंगल में कच्ची शराब बनाने की भट्ठी चल रही है। इस पर पुलिस ने छापामार कार्रवाई की। इस दौरान पुलिस ने 40 लीटर कच्ची शराब, 200 लीटर लाहन, शराब बनाने के उपकरण बरामद किए हैं। साथ ही एक व्यक्ति को मौके से गिरफ्तार किया। पुलिस ने भट्ठी को तोड़ दिया तथा लाहन को भी मौके पर ही नष्ट कर दिया। थानाध्यक्ष नरेंद्र कुमार गौड़ ने बताया कि आरोपित छिद्दू पुत्र हरचरन सिंह निवासी किवाड़ का संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर चालान कर दिया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्र में कच्ची शराब का कारोबार करने की अनुमति किसी को नहीं दी जाएगी। यदि कोई कच्ची शराब बनाने व बेचने काम करते पकड़ा जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी