स्वास्थ्य विभाग की कार्ययोजना की समीक्षा

उप जिलाधिकारी ने सामुदायिक केंद्र पर कोरोना की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्ययोजना की समीक्षा की। इस दौरान एक बैठक का भी आयोजन किया गया जिसमें एसडीएम ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:37 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:37 PM (IST)
स्वास्थ्य विभाग की कार्ययोजना की समीक्षा
स्वास्थ्य विभाग की कार्ययोजना की समीक्षा

बिजनौर, जेएनएन। उप जिलाधिकारी ने सामुदायिक केंद्र पर कोरोना की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग कार्ययोजना की समीक्षा की। इस दौरान एक बैठक का भी आयोजन किया गया, जिसमें एसडीएम ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

गुरुवार को एसडीएम धीरेंद्र सिंह ने नहटौर सीएचसी पहुंचकर पूर्व में आए कोरोना पाजिटिव मरीजों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए कदमों की बिदुवार समीक्षा की। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. गुरुचरण सिंह ने बताया कि वर्तमान में ब्लाक क्षेत्र में 68 कोरोना के सक्रिय केस हैं। ब्लाक क्षेत्र में 18 सदस्यों की एक टीम बनाई गई है, जो उनके घर जाकर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ले रही है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार ही अपने होम आइसोलेशन वार्ड में उस गाइडलाइन को पूरा करते हुए समय से दवा लेने के बारे में अवगत कराया। उन्होंने निर्देश दिए कि कोविड-19 टीकाकरण के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित कर उनका टीकाकरण कराएं। इस अवसर पर अमित श्रीवास्तव व अरविद कुमार आदि उपस्थित रहे।

- - - - - वैक्सीन न होने से नहीं मिल रही दूसरी डोज कोरोना से बचाव को क्षेत्र के स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का काम चल रहा है। ऐसे में ऊमरी क्षेत्र में ग्रामीण भी भारी संख्या में टीकाकरण के लिए जा रहे हैं। वहीं उप स्वास्थ्य केंद्र पाडली मांडू में वैक्सीन नहीं होने से ग्रामीणों को दूसरी डोज का टीकाकरण नहीं हो पा रहा है, जबकि यह लोग पहली डोज लगवा चुकी हैं।

कोरोना को लेकर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। क्षेत्र के उप स्वास्थ्य केंद्र पाडली मांडू में इस अभियान में जागरूकता के लिए क्षेत्र के कई सौ महिलाओं व पुरुषों ने कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला टीका लिया था। दूसरे टीकाकरण के लिए मई माह की अलग-अलग तिथियां कार्ड पर अंकित कर दी गई थीं। अब ग्रामीणों को दूसरी डोज कोविशिल्ड की उप केंद्र पर नहीं मिल पा रही है, इससे उन्हें निराश होकर अस्पताल से घर लौटना पड़ रही है। इसको लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। केंद्र पर तैनात फार्मासिस्ट अनुराग चौहान ने बताया कि विभाग से कोविशिल्ड वैक्सीन नहीं मिलने की वजह से दूसरी डोज का टीकाकरण नहीं हो रहा है। इस बारे में विभाग के उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी