स्कूली छात्रों ने योग से स्वस्थ जीवन का दिया संदेश

नहटौर में अंतर राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व रविवार को एमकेडी अग्रिम एकेडमी स्कूल की ओर से आनलाइन योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें योग की क्रियाओं के जरिए बचों को योग के महत्व के बारे में बताया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 01:00 AM (IST)
स्कूली छात्रों ने योग से स्वस्थ जीवन का दिया संदेश
स्कूली छात्रों ने योग से स्वस्थ जीवन का दिया संदेश

बिजनौर, जेएनएन। नहटौर में अंतर राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व रविवार को एमकेडी अग्रिम एकेडमी स्कूल की ओर से आनलाइन योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें योग की क्रियाओं के जरिए बच्चों को योग के महत्व के बारे में बताया गया। बच्चों ने योग के माध्यम से स्वस्थ जीवन का संदेश दिया।

रविवार को आयोजित इस आनलाइन योग शिविर में छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार के योग कराए गए। इस दौरान वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए स्कूल के मैनेजिग डायरेक्टर राजेश अग्रवाल ने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है। योग मानव जीवन के लिए अत्यंत आवश्यक है, इसके निरंतर अभ्यास से कई बीमारियों को दूर भगाया जा सकता है और शरीर को स्वस्थ रखा जा सकता है। उन्होंने कहा विद्यार्थी योग के जरिए मन मस्तिष्क को नियंत्रित रखकर जीवन में सफलता के मार्ग पर अग्रसर हो सकते हैं। आनलाइन शिविर में बच्चों के साथ कई अभिभावकों ने भी पूरे उत्साह से भाग लिया।बच्चों कि मानसिक एकाग्रता, स्मरण शक्ति, शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने और अध्ययन के तनाव थकान को दूर करने के लिए ताड़ासन, भुजंगासन, धनुरासन, प्राणायाम, कपालभाती, ओम उच्चारण आदि क्रियाएं कराई गईं। योग शिविर में दीया चौधरी, हार्दिक, शौर्य, आर्यधा, ललित, मोहम्मद साद, काव्या, गौरी शर्मा, गार्गी, अपर्णा पाल, विधि, अवनी त्यागी आदि ने हिस्सा लिया। संचालन स्कूल प्रबंधक अभिषेक अग्रवाल ने किया। बच्चों ने योग संबंधित प्रश्न भी पूछे। योग शिक्षकों ने बच्चों के प्रश्नों के उत्तर देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। साथ ही अभिभावकों ने स्वयं और बच्चों को नियमित योग कराने की बात कही। ---

chat bot
आपका साथी