संचारी रोगों की रोकथाम को कराएं सैनिटाइजेशन: कमिश्नर

मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह ने बुधवार को विकास कार्यों एवं संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कार्यों की बिदुवार समीक्षा की। उन्होंने सभी निकायों के ईओ एवं बीडीओ को निर्देशित किया कि सैनिटाइजेशन माध्यमिक एवं बेसिक स्कूलों में सफाई व्यवस्था में सुधार कराएं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:49 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 10:49 PM (IST)
संचारी रोगों की रोकथाम को कराएं सैनिटाइजेशन: कमिश्नर
संचारी रोगों की रोकथाम को कराएं सैनिटाइजेशन: कमिश्नर

जेएनएन, बिजनौर। मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह ने बुधवार को विकास कार्यों एवं संचारी रोगों की रोकथाम के लिए चलाए जा रहे कार्यों की बिदुवार समीक्षा की। उन्होंने सभी निकायों के ईओ एवं बीडीओ को निर्देशित किया कि सैनिटाइजेशन, माध्यमिक एवं बेसिक स्कूलों में सफाई व्यवस्था में सुधार कराएं। वहीं उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिए कि वह बुखार, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया से संबंधित रोगों की दवाओं का पर्याप्त मात्रा में स्टाक सुरक्षित रखें, ताकि समय पर संचारी रोगों की रोकथाम की जा सके।

विकास भवन में हुई बैठक में कमिश्नर आन्जनेय कुमार सिंह ने सीएमओ को हिदायत दी कि वह संचारी रोग डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया की रोकथाम की व्यवस्था कराए जाने के साथ अभियान चलाकर झोलाछाप डाक्टरों के विरुद्ध कार्रवाई करें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास शहरी और ग्रामीण विकास योजना को पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ पात्र व्यक्ति को लाभ दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने डीपीआरओ एवं निकायों के ईओ को निर्देशित किया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में नियमित रूप से कीटनाशक दवाओं एवं मैलाथियान टेक्निकल से फागिग कराने और सालिड वेस्ट मैटेरियल को डोर टू डोर निस्तारित कराएं। मंडलायुक्त ने सीवीओ को पशुओं का नियमित टीकाकरण कराने, बीएसए और डीआइओएस को स्कूलों में साफ-सफाई तथा स्कूली बच्चे फुल आस्तीन के कपड़े पहनकर स्कूल में आने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकार की विकास योजनाओं को क्रियान्वयन धरातल पर हो और इन योजनाओं का लाभ पंक्ति के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को मिलना चाहिए। बैठक में एसपी डा. धर्मवीर सिंह, सीडीओ कामता प्रसाद सिंह, एडीएम प्रशासन भगवान शरण पटेल, एडीएम वित्त एवं राजस्व प्रीति जायसवाल, एएसपी सिटी डा. प्रवीन रंजन सिंह, सीएमओ डा. वीके गोयल, समेत सभी एसडीएम, ईओ, बीडीओ मौजूद थे।

--------------

बिज-37, जैविक उत्पाद को बढ़ावा दें अधिकारी: मंडलायुक्त

बिजनौर : मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार सिंह ने बुधवार देर शाम विकास भवन में एक जिला एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत बिजनौर काष्ठ कला केन्द्र का शुभारंभ किया। इस मौके पर ज्योतिषाचार्य पंडित ललित शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजन कराया। मंडलायुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित गठित समूह को प्रोत्साहित करने और जैविक उत्पादों को प्लेटफार्म उपलब्ध कराए जाने के लिए ब्लाक स्तर पर प्रदर्शनी एवं स्टाल स्थापित कराए जाने के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी