प्राणायाम से दूर करें सांस संबंधी समस्या

कोरोना की दूसरी लहर ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। कोरोना से लड़ कर बाहर निकले लोग अभी भी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो सके हैं। उन्हें थकावट और सांस संबंधी समस्या बनी हुई है। ऐसे में योग प्रशिक्षक प्राणायाम व विभिन्न योग क्रियाओं से स्वयं को स्वस्थ रखने और सांस की समस्या को दूर करने की सलाह दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 10:53 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 10:53 AM (IST)
प्राणायाम से दूर करें सांस संबंधी समस्या
प्राणायाम से दूर करें सांस संबंधी समस्या

जेएनएन, बिजनौर। कोरोना की दूसरी लहर ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। कोरोना से लड़ कर बाहर निकले लोग अभी भी पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो सके हैं। उन्हें थकावट और सांस संबंधी समस्या बनी हुई है। ऐसे में योग प्रशिक्षक प्राणायाम व विभिन्न योग क्रियाओं से स्वयं को स्वस्थ रखने और सांस की समस्या को दूर करने की सलाह दे रहे हैं।

धामपुर की फूल बाग कालोनी निवासी 72 वर्षीय गजराज सिंह पतंजलि योग पीठ के योग प्रशिक्षक हैं। उनका कहना है कि कोरोना हमारे शरीर सहित सबसे अधिक फेफड़ों को नुकसान पहुंचाता है। जिससे कोरोना से ठीक होने के बाद भी कई माह तक सांस फूलने व ठीक से सांस ना लेने की समस्या बनी रहती हैं। गजराज सिंह सलाह देते हैं कि फेफड़ों को हुए नुकसान से उभरने के लिए प्राणायाम अचूक है। ऐसे में कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रस्तिका, भ्रामरी जैसे प्राणायाम से शरीर की क्षमता बढ़ाई जा सकती है। वहीं कोरोना हमारे शरीर की सेल्स को भी नुकसान पहुंचाती है, ऐसे में थकावट व कमजोरी बनी रहती है। इसको दूर करने के लिए एक दम से अधिक एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, सूक्ष्म व्यायाम से पूरा लाभ मिलेगा। हमें अपने खाने में पौष्टिक तत्व, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले व विटामिन-सी आदि के फल व सब्जियों को शामिल करना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दिए मास्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन की बिजनौर इकाई ने मंगलवार को कार्यवाहक सीएमओ डा. एसके निगम, की मौजूदगी में हैल्थ केयर वर्करों के उपयोग के लिए 1,900 एन-95 मास्क स्वास्थ्य विभाग को दिए। इन मास्क का उपयोग कोरोना के संक्रमण से बचाव हेतु किया जायेगा। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अशोक कुमार, एडीशनल सीएमओ डा. पीआर नायर, डा. जेपी सिंह, चिकित्साधिकारी, यूआईपी, डा. नूपुर गर्ग, एसएमओ डब्लूएचओ की बिजनौर यूनिट के प्रभारी अमित कुमार मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी