जल से लबालब रहता है रानीकोटा का तालाब

गांव रानीकोटा का तालाब वर्ष भर जल से भरा रहता है। इससे गांव का जलस्तर भी बेहतर रहता है। तालाब के चारों खड़े पड़े-पौधे फल-फूल रहे हैं।

JagranMon, 14 Jun 2021 10:20 AM (IST)
जल से लबालब रहता है रानीकोटा का तालाब

बिजनौर, जेएनएन। गांव रानीकोटा का तालाब वर्ष भर जल से भरा रहता है। इससे गांव का जलस्तर भी बेहतर रहता है। तालाब के चारों खड़े पड़े-पौधे फल-फूल रहे हैं। तालाब के आसपास के किसान आवश्यकता पड़ने पर इससे सिचाई कर फसलों को सींच भी रहे हैं। तालाब में मछली पालन ग्राम पंचायत की आय का स्त्रोत भी है।

गांव रानीकोटा का तालाब गांव से दक्षिण छोर पर स्थित है। गांव की अधिकांश जल निकासी का पानी तालाब में गिरता है। जिससे तालाब वर्ष पानी से लबालब भरा रहता है। करीब 25-30 बीघा में फैला तालाब काफी गहरा है। जिससे गांव व आसपास का जल स्तर काफी ऊंचा रहता है। तालाब के चारों और पेड़-पौधे खड़े हैं। अप्रैल-मई के माह में तालाब का पानी कम होता नजर आता है, लेकिन एक बरसात होने पर तालाब पुन: लबालब पानी से भर जाता है। ग्रामीणों महेश कुमार, ओमपाल सिंह, नरपाल सिंह, अशोक, राशिद का कहना है कि पहले तालाब में पानी बरसात के दौरान खेतों से पहुंचता था, बाद में गांव के जलनिकासी को तालाब से जोड़ दिया गया। ग्राम पंचायत ने आमदनी बढ़ाने के लिए तालाब को मछली पालन के लिए दे दिया। आज किसान जरूरत पड़ने पर फसलों की सिचाई तालाब से फसलों की जीवन दे रहे हैं। -इन्होंने कहा

जल्द ही तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा। तालाब के चारों तरफ तटबंध बनाया जाएगा।

- महताब अहमद, ग्राम प्रधान रानीकोटा - - - - - विद्युत अव्यवस्था पर जताई नाराजगी

नजीबाबाद: भाकियू तोमर ने चंदक क्षेत्र में विद्युत अव्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त की है। कार्यकर्ताओं ने व्यवस्था में जल्द सुधार नहीं होने पर धरना-प्रदर्शन की चेतावनी दी है।

भारतीय किसान यूनियन तोमर के जिलाध्यक्ष महीपाल तोमर के नेतृत्व में कार्यकर्ता चंदक बिजलीघर पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने चंदक बिजलीघर से जुड़े कई गांवों में कई दिनों से विद्युत आपूर्ति ठप रहने पर नाराजगी व्यक्त की।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.