बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित

भीषण गर्मी के बीच अचानक मौसम में करवट बदली तो वातावरण खुशनुमा हो उठा। लेकिन बारिश से किसानों के माथे पर चिता की लकीर खींच गई। बारिश की वजह से जहां गेहूं की फसल प्रभावित हुई वहीं गन्ना बुवाई करने वाले किसानों को परेशानी उठानी पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 10:36 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 10:36 PM (IST)
बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित
बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित

बिजनौर, जेएनएन। भीषण गर्मी के बीच अचानक मौसम में करवट बदली तो वातावरण खुशनुमा हो उठा। लेकिन बारिश से किसानों के माथे पर चिता की लकीर खींच गई। बारिश की वजह से जहां गेहूं की फसल प्रभावित हुई वहीं गन्ना बुवाई करने वाले किसानों को परेशानी उठानी पड़ी।

गेहूं की फसल पककर तैयार खड़ी है। कुछ किसानों ने फसल को काट लिया है और गेहूं थ्रेसिग कर अनाज को सुरक्षित कर लिया है। लेकिन बड़े पैमाने पर अभी गेहूं की फसल या तो खेतों में खड़ी है या फिर किसान फसल काट रहे हैं। भीषण गर्मी के दौरान बृहस्पतिवार और शुक्रवार को अचानक मौसम ने करवट बदली। अचानक बारिश से गेहूं के किसानों के माथे पर चिता की लकीर खींच दी। किसानों अजय कुमार, तेजपाल, मदन पाल, ओमपाल, सुरेश का कहना है कि बारिश से गेहूं की फसल प्रभावित तो हुई लेकिन मौसम साफ नहीं हुआ तो नुकसान हो सकता है। गन्ने की बुवाई करने वाले किसान अचानक बारिश का मौसम होने के चलते परेशान रहे। नांगलसोती तेज गर्मी के कारण जहां लगातार किसानों को अपने खेतों में सिचाई करने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ रही थी। इसी दौरान बूंदाबांदी होने से मौसम ने करवट बदली तो किसान अपने खेतों पर गन्ने की बुवाई करने के लिए पहुंच गए।

क्षेत्र के किसान गेहूं की फसल खेतों से काटने के बाद बूंदाबांदी के इंतजार में थे। इसी दौरान मौसम ने करवट बदली और शुक्रवार को बूंदाबांदी हुई। क्षेत्र का मौसम सुहावना हो गया। जिन किसानों के खेत खाली हुए थे, वह किसान गन्ने की फसल बुवाई के लिए अपने खेतों में पहुंच गए और दिन निकलते ही गन्ने की बुवाई शुरू कर दी।

chat bot
आपका साथी