क्षय रोगियों के इलाज की सूचना देंगे निजी चिकित्सक

शासन की मंशा है कि क्षय रोग को पूरी तरह खत्म किया जाए। इसके लिए क्षय रोग विभाग ने नयी पहल की है। अधिकारियों ने जिले में टीबी रोगियों का उपचार करने वाले सभी निजी चिकित्सकों से ऐसे मरीजों की पूरी डिटेल मांगी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:41 PM (IST)
क्षय रोगियों के इलाज की सूचना देंगे निजी चिकित्सक
क्षय रोगियों के इलाज की सूचना देंगे निजी चिकित्सक

बिजनौर, जेएनएन। शासन की मंशा है कि क्षय रोग को पूरी तरह खत्म किया जाए। इसके लिए क्षय रोग विभाग ने नई पहल की है। क्षय रोग उन्मूलन के तहत अब उन निजी चिकित्सकों को इसकी कड़ी बनाया जा रहा है। इसमें उन्हें अपने यहां उपचाराधीन टीबी मरीजों की पूरी डिटेल स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। इसके लिए विभाग ने निजी एमबीबीएस चिकित्सकों को ही चयनित किया है। क्षय रोग विभाग की टीम लगातार इन चिकित्सकों को अवगत कराने के साथ-साथ रोग समाप्त करने के लिए सजग कर रही है।

क्षय रोग अभी भी देश में चिता का विषय बना हुआ है। कहीं न कहीं इसके लिए लोगों में जागरूकता का अभाव भी है। कुछ रोगी बीमारी को छिपाते हैं, लेकिन शासन की मंशा के अनुरूप क्षय रोग विभाग ने क्षय रोग उन्मूलन के तहत प्रचार-प्रसार तो बढ़ाया ही है, साथ ही निजी चिकित्सकों को भी सजग किया जा रहा है। क्षय रोग की रोकथाम के लिए निजी चिकित्सकों को भी इस कड़ी से जोड़ा जा रहा है।

वरिष्ठ उपचार प्रबंधक सुभाष चंद्र ने बताया इस अभियान में एमबीबीएस चिकित्सक को लिया गया है। नगर में ऐसे सात चिकित्सक हैं, जिनके यहां क्षय रोगियों का इलाज चल रहा है। उन्हें मरीजों के संबंध में पूरी जानकारी विभाग को देनी है। इलाज और दवाइयों के संबंध में डिटेल देनी होगी। बताया कि ब्लाक क्षेत्र में 236 मरीज उपचाराधीन हैं। इसके लिए चिकित्सकों से संपर्क किया जा रहा है। जिसमें वरिष्ठ लैब पर्यवेक्षक सिद्धार्थ राज भी टीम के साथ चिकित्सकों से संपर्क करेंगे।

सूचना न देने पर होगी कार्रवाई

इस अभियान को गति देने के लिए निजी चिकित्सक को अहम जिम्मेदारी दी जा रही है। वरिष्ठ उपचार प्रबंधक ने बताया कि यदि किसी चिकित्सक ने मरीज के संबंध में कोई जानकारी छिपाई या देने से मना किया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वहीं, इन चयनित चिकित्सक में कोई भी मरीज का इलाज करने से मना करता है तो उसे इस संबंध में लिखित में देना होगा।

chat bot
आपका साथी